“क्या करते, मजबूरी थी”, कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा निलंबित करने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पहली बार तोड़ी चुप्पी

India Canada Row: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि खालिस्तानी तत्वों द्वारा कनाडा में भारतीय राजनयिकों और वाणिज्य दूतावासों पर हिंसा की घटनाओं को देखते हुए...

0
83
S. Jaishankar on India Canada Diplomatic Row
S. Jaishankar on India Canada Diplomatic Row

India Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप​ सिंह निज्जर की हत्या पर चल रहे राजनयिक गतिरोध के बीच भारत द्वारा कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा निलंबित करने पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का पहली बार बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि खालिस्तानी तत्वों द्वारा कनाडा में भारतीय राजनयिकों और वाणिज्य दूतावासों पर हिंसा की घटनाओं को देखते हुए यह जरूरी था। उन्होंने आगे कहा कि कनाडा में भारतीय राजनयिक और अधिकारी अपना काम जारी रखने में असमर्थ हैं, क्योंकि उन्हें लगातार हिंसा की धमकियां मिल रही हैं।

FotoJet 2023 09 30T152516.907
S. Jaishankar on India Canada Diplomatic Row

India Canada Row: अमेरिका में भारतीय पत्रकारों को किया संबोधित

अमेरिका में भारतीय पत्रकारों को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा, “मजबूरी थी, हमारे राजनयिक, वाणिज्य दूतावासों के खिलाफ हिंसा का प्रचार हो रहा है, वे कैसे वीजा संबंधी और कार्यालय जाने का काम करेंगे, ये कानून और व्यवस्था, वियना कन्वेंशन का मुद्दा है।” विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय और कनाडाई सरकारें एक-दूसरे से बात करेंगी और देखेंगी कि वे खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर अपने मतभेदों को कैसे सुलझा सकती हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि कनाडा में खालिस्तानी तत्वों को मिली छूट और उन्हें भारत विरोधी गितिविधियां करने से रोकने की कोई कोशिश न होना बड़ा मुद्दा है और इसका समाधान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता के कनाडा के आरोपों से संबंधित जानकारी पर गौर करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here