भारतीय रेलवे ने शुरू की Vistadome Coach से लैस ट्रेन, सफर हुआ सुहाना, 180 डिग्री रोटेशन सीट, Rooftop Glass के साथ बहुत कुछ, जानिये यहां

Vistadome Coach: आमतौर पर भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगातार प्रयासरत रहती है। इसी कड़ी में में रेलवे ने अब नए Vistadome Coach तैयार किए हैं जोकि भारत में अभी तक का सबसे हाईटेक रेलवे कोच माना जा रहा है।

0
264
Vistadome Coach
Vistadome Coach

Vistadome Coach: आमतौर पर भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगातार प्रयासरत रहती है। इसी कड़ी में में रेलवे ने अब नए Vistadome Coach तैयार किए हैं जोकि भारत में अभी तक का सबसे हाईटेक रेलवे कोच माना जा रहा है। 11 अप्रैल यानी की आज से ये कोच पश्चिम रेलवे जोन की ट्रेन संख्या 12009/10 मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर कैपिटल शताब्दी एक्सप्रेस शुरू हो गया है।

इसकी खासियत है कि कोच में रूफटॉप ग्लास लगा है, नए विस्टाडोम में शीशे की छत, शीशे की खिड़कियां और 180 डिग्री तक घूमने वाली सीट की सुविधा दी गई है। सुरक्षा के लिहाज से खिड़कियों को ग्लास शीट से लेमिनेट किया गया है।

विस्टाडोम कोच में एयर-स्प्रिंग सस्पेंशन की भी सुविधा है। सभी कोच में सीसीटीवी कैमरे और एफआरपी मॉड्यूलर टॉयलेट्स लगाए गए हैं। कोच में यात्रियों की सुविधा के लिए वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Vistadome Coach
Vistadome Coach Train

Vistadome Coach: मुंबई-पुणे रूट से हुई थी शुरुआत

विस्टाडोम कोच के डिब्‍बों वाली ट्रेन देश में पहली बार नहीं चल रही है। पिछले वर्ष ही मुंबई-पुणे रूट पर इसे चलाया गया। इसके बाद बेंगलुरु-मंगलौर रूट और आज मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर कैपिटल शताब्दी एक्सप्रेस में भी इसकी शुरुआत हो गई। रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारियों के अनुसार कोच का डिजाइन खासतौर से पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।इसकी खासियत ग्‍लास टॉप रूफ यानी पारदर्शी छत के अलावा बड़ी कांच की खिड़कियां, 180 डिग्री घूमने वाली कुर्सियां और ऑब्जर्वेशन लाउंज है। यानी यात्रा के दौरान आप पूरी सीट घुमाकर हर तरफ का नजारा देख सकते हैं।

सुरक्षा के लिए बेहतर तकनीक का इस्‍तेमाल
यात्रा सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन में हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिनके जरिये पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकती है।कोच में एलईडी डिस्प्ले, हर सीट पर मोबाईल चार्जिंग प्‍वाइंट, ओवन और रेफ्रिजरेटर के अलावा बायो टॉयलेट और स्वचालित स्लाइडिंग डोर भी हैं। यह ट्रेन लग्जरी के लिहाज से बनाई गई है, जो पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दे सकती है।

vistadome 3
Vistadome Coach of Indian Railways

चेन्नई में तैयार किए गए Vistadome Coach
एक्सप्रेस ट्रेन में लगाए जाने वाले विस्टाडोम कोच चेन्नई में तैयार किए गए हैं। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बने ये कोच लिंके हॉफमैन बुश टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं। ये पूरी तरह से यूरोपीय स्टाइल में बनाए गए हैं। अब इसे जल्द ही लखनऊ लाने की भी तैयार की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here