दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश भारत इस वक्त कोरोना से जंग लड़ रहा है। इस जंग में रोजाना 3 हजार से अधिक लोग शहीद हो रहे हैं। मौत का मुख्य कारण यह कि, सरकार के पास महामारी से लड़ने का कोई मजबूत हथियार नहीं है। हम यहां पर वैक्सीन, ऑक्सीजन और स्वास्थ्य व्यवस्था की बात कर रहे हैं है। कोरोना महामारी ने भारत की टूटी हुई स्वास्थ्य व्यवस्था को चूर-चूर कर दिया है। मरीज अस्पतालों के बाहर दम तोड़ रहे हैं। इसे लेकर कई सावल भी उठ रहा था कि, भारत में तेजी से कोरोना वायरस कैसे फैलने लगा। अचानक मौत का आंकड़ा कैसे बढ़ा।

इसी सवाल पर 26 अप्रैल को मद्रास हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग पर गहरी टिप्पणी की है। हाईकोर्ट ने कहा कि, भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के पीछे चुनाव आयोग पूरी तरह से जिम्मेदार है। देश में कोरोना के कारण हो रही मौत, मौत नहीं है हत्या है। चुनाव आयोग के अधिकारियों पर हत्या का केस दर्ज होना चाहिए। बता दें कि, देश के पांच राज्यों में चुनाव चल रहा था लेकिन पीएम मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह बिना मास्क के नजर आए। पांच राज्यों का चुनाव खत्म हो जाने के बाद चुनाव आयोग ने कोरोना गाइडलाइंस फॉलो करने पर जोर दिया।

चुनाव आयोग ने 2 मई को चुनाव पर आने रिजल्ट को लेकर बड़ी घोषणा की है। चुनाव आयोग ने आदेश जारी किया है कि 2 मई को मतगणना के दौरान या बाद में विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी। आप को बता दें कि, मद्रास हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को फटकार लगाते हुए कहा था कि यदि चुनाव आयोग की ओर से 2 मई को मतगणना के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के पालन का प्लान नहीं पेश किया तो वह काउंटिंग रुकवा देगा। कहा जा रहा है कि, चुनाव आयोग ने मद्रास हाईकोर्ट के फटकार के बाद ये फैसला लिया है।

इससे पहले कई राजनीतिक दलों की ओर से पश्चिम बंगाल में आखिरी के तीन चरणों की वोटिंग एक साथ कराए जाने की मांग भी की गई थी। हालांकि चुनाव आयोग ने इन मांगों को खारिज कर दिया था। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी चुनाव आयोग से यह मांग की थी। सोमवार को चुनाव आयोग पर अदालत की ओर से की गई टिप्पणियों के बाद भी ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया सामने आई थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि हाई कोर्ट ने आयोग को सही फटकार लगाई है। बता दें कि बंगाल, तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी और असम में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम 2 मई को आने वाले हैं। सभी राज्यों में चुनाव हो चुके हैं, जबकि बंगाल में 29 अप्रैल को 8वें राउंड की वोटिंग होनी है।

बता दें कि, भारत में कोरोना की स्थिति बेहद खराब है। यहां पर हर दिन 3 हजार से अधिक लोग दम तोड़ रहे हैं। एक दिन में 3 लाख से अधिक मामले रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि, भयानक हालात में देश में कोई कंट्रोल रुम नहीं है। जनता को नहीं पता है कि, मदद के लिए कहा फोन करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here