Delhi University: DU ने जारी किया कट ऑफ लिस्ट, आठ कॉलेजों में 100 फीसदी कट-ऑफ

0
195
DU में कट-ऑफ लिस्ट जारी (फाइल फोटो)

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ (Cut-Off) लिस्‍ट जारी की जा रही है। एंट्रेंस एग्‍जाम में कट-ऑफ क्लियर करने वाले छात्र कॉलेजों में जाए बिना कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं। और ग्रेजुएट कोर्सेज़ में अपना एडमिशन सुरक्षित कर सकते हैं। 

दूसरी कट-ऑफ 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी

आपको बता दें कि डीयू द्वारा पहले दिए गए लिस्ट के अनुसार, प्रवेश प्रक्रिया 4 अक्टूबर, 2021 को सुबह 10 बजे से ऑनलाइन शुरू होगी। छात्रों को अपने प्रवेश के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए 6 अक्टूबर, 2021 तक का समय मिलेगा। और दूसरी कट-ऑफ 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी।

दरअसल BA (H) राजनीति विज्ञान के लिए कट ऑफ रामजस और मिरांडा आवर्स सहित डीयू के शीर्ष कॉलेजों में 100 प्रतिशत तक बढ़ गया है। इस बीच एसआरसीसी (SRCC) में अर्थशास्त्र Economics (H) और बीकॉम (एच) BCom (H) की कट ऑफ भी इस साल 100 फीसदी पहुंच गया है।

आर्यभट्ट कॉलेज

इसके अलावा आर्यभट्ट कॉलेज की 13 यूजी पाठ्यक्रमों के लिए पहली कट-ऑफ जारी की गई है। जिसमें सबसे ज्यादा कट-ऑफ 98.5 प्रतिशत BA (H) मनोविज्ञान पर सेट की गई है। बीए (एच) अर्थशास्त्र के लिए कट-ऑफ पिछले साल के समान ही है। बीए (एच) अंग्रेजी के लिए कट-ऑफ में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इस साल, कोरोनोवायरस महामारी के कारण डीयू की पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। और एक बार कट-ऑफ निकल जाने के बाद, छात्रों को अगले चरणों में जाना होगा। उन्हें प्रवेश पोर्टल पर अपने वांछित पाठ्यक्रम और कॉलेज के लिए दोबारा आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें: JEE Main Result 2021: जेईई मेन सेशन 4 का रिजल्ट जारी, 44 Students ने हासिल किया 100 Percentile

NIRF Rankings 2021 में IIT Madras Top पर, पढ़े पूरी लिस्‍ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here