Covid-19 Booster Dose प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर 10 अप्रैल से उपलब्ध होगी, 18+ को दी जा सकेगी खुराक

0
209
Covid-19 Vaccination Drive
COVID-19 Vaccine

Covid-19 Booster Dose: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोविड बूस्टर डोज निजी टीकाकरण केंद्रों पर 10 अप्रैल से वयस्क आबादी के लिए उपलब्ध होगी। केंद्र द्वारा जारी बयान में कहा गया है, “यह निर्णय लिया गया है कि निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18+ आबादी को COVID बूस्टर डोज उपलब्ध कराई जाएगी। निजी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से 18+ आबादी के लिए बूस्टर डोज दिए जाने की शुरूआत 10 अप्रैल (रविवार), 2022 से की जाएगी। वे सभी जो 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं जिन्हें दूसरी खुराक लिए 9 महीने पूरे हो चुके हैं, वे इसके लिए पात्र होंगे। बूस्टर डोज सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में उपलब्ध होगी। ”

corona 1 march

Covid-19 Booster Dose: देश के लिए बड़ी उपलब्धि

Vaccination for Child
Vaccination

Covid-19 Booster Dose: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी को पहली, दूसरी और बूस्टर डोज देना जारी रहेगा और इससे टीकाकरण की गति तेज होगी। जनवरी 2021 में शुरू हुआ कोविड टीकाकरण कार्यक्रम कई चरणों में आगे बढ़ाया गया है। अब सभी वयस्क टीके की तीसरी खुराक के लिए पात्र हैं, जो भारत के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

कोविड बूस्टर डोज क्या है?

coronavirus

Covid-19 Booster Dose: बूस्टर डोज उसी टीके की तीसरी खुराक है जिसे SARS-CoV-2 संक्रमण के खिलाफ दिया गया है। तीसरी खुराक की आवश्यकता दुनिया भर में वायरस के नए वेरिएंट के सामने आने के साथ महसूस की गई, जबकि टीके की दो खुराक से उत्पन्न इम्युनिटी धीरे-धीरे कम हो जाती है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here