उत्तरप्रदेश में चुनावों के बाद सपा को मिली करारी हार को मुलायम पचा नहीं पा रहे हैं। मुलायम का यह दर्द परिवार में चुनावों से पहले पड़ी फूट से ज्यादा गहरा नज़र आ रहा है। राजनीति की दंगल के मंझे हुए पहलवान मुलायम का यह दर्द इस बार लोकसभा में बाहर निकल आया। कल जब सदन में जीएसटी पर चर्चा चल रही थी तब मुलायम का नंबर आया लेकिन मुलायम की बातें सुन अन्य सांसद चौंक पड़े। अन्य सांसदों की परवाह किये बिना मुलायम अपने मन में आई हर बात को बेबाकी से बोलते चले गए।

लोकसभा में जीएसटी पर चर्चा के दौरान मुलायम सिंह यादव ने सपा सरकार की जम कर तारीफ करते हुए कहा कि हमारी पार्टी ने चुनाव से पहले किये हर वादे को पूरा किया हमने मुफ्त पढ़ाई करवाई जरूरतमंदों को मुफ्त दवाई भी दी, लेकिन जनता ने हमारा साथ नहीं दिया। भारतीय जनता पार्टी ने झूठ वादे किए हैं। लोगों को लगा कि हमारे पास एक बहादुर प्रधानमंत्री है। हम सत्ता से बाहर हो गए अब तो केंद्र और राज्य दोनों ही जगहों पर बीजेपी की सरकार है। ऐसे में अगर बीजेपी अपने वादे को पूरा न कर सकी तो जनता इनका भी हिसाब कर देगी। उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि जय मोदीजय मोदी हर जगह हो गया जनता ने इतनी बहुमत दी है कि खुद बीजेपी ने कभी नहीं सोचा होगा। ऐसे में अब वादों को पूरा करने का समय है।

मुलायम को जीएसटी से परे यूपी की चुनावी हार पर बोलता देख चेयर पर बैठे रमण डेका ने उन्हें याद दिलाया कि आज सदन की चर्चा जीएसटी पर केन्द्रित है। आप इसी पर बोलें। इसके जवाब में मुलायम ने कहा कि जीएसटी तो पास हो ही जायेगा लेकिन सदन को गरीबों के लिए कानून लाना चाहिए, कोई गरीब भूखा ना रहे, कोई गरीब या किसान आत्महत्या ना करे, इस पर सर्वसम्मति से कानून बनाया जाए।

कुल मिलाकर अगर सदन में दिए गए मुलायम सिंह यादव के बयान को देखें तो यह स्पष्ट हो जाता है कि पारिवारिक कलह के बावजूद इतनी बड़ी हार को वह इतनी आसानी से नहीं भूल पायेंगे। यही वजह है कि उन्होंने बीजेपी को पुराने समय की बात याद दिलाते हुए कहा कि 1977 में हम आप साथ थे लेकिन 80 में जनता ने पलट दिया। इसलिए अब आप अपने वादों को पूरा करना शुरू करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here