दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री Satyendar Jain को प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में किया गिरफ्तार

0
222
Satyendra Jain Top news on bail
Satyendra Jain

Satyendar Jain: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री 2015-16 में कोलकाता की एक फर्म के साथ हवाला लेनदेन में शामिल थे। हवाला प्रणाली में दो पक्ष स्थानीय एजेंटों के साथ उनकी ओर से धन का लेन-देन किया गया।

Satyendar Jain के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया था केस

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सत्येंद्र जैन और उनके परिवार के खिलाफ अगस्त 2017 में कथित तौर पर 1.62 करोड़ रुपये तक की मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने आरोप लगाया कि मंत्री जैन और उनके परिवार ने 2011-12 में ₹ 11.78 करोड़ और 2015-16 में ₹ 4.63 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग की। प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई की पहली सूचना रिपोर्ट, या प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की।

अब दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच एक नए विवाद की शुरुआत हो गयी है। मालूम हो कि केजरीवाल, ममता बनर्जी और चंद्रशेखर राव जैसे अन्य विपक्षी नेता केंद्र पर एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाते रहे हैं।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज शाम ट्वीट किया कि गिरफ्तारी हिमाचल प्रदेश में आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए की गई, जहां सत्येंद्र जैन AAP के प्रभारी हैं। सत्येंद्र जैन के खिलाफ आठ साल से फर्जी केस चल रहा है। अब तक ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) कई बार फोन कर चुका है। बीच में ईडी ने कई सालों तक फोन करना बंद कर दिया क्योंकि उन्हें कुछ नहीं मिला। अब उन्होंने फिर से शुरुआत की क्योंकि सत्येंद्र जैन हैं हिमाचल के चुनाव प्रभारी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, “बीजेपी हिमाचल में बुरी तरह हार रही है। इसीलिए सत्येंद्र जैन को आज गिरफ्तार किया गया है ताकि वह हिमाचल न जा सकें। उन्हें कुछ दिनों में रिहा कर दिया जाएगा क्योंकि मामला पूरी तरह से फर्जी है।”

भाजपा शासित पहाड़ी राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। इस साल की शुरुआत में पंजाब में अपनी पहली जीत के बाद से AAP हिमाचल चुनाव की तैयारी कर रही है।

यह गिरफ्तारी जैन और उनके परिवार के स्वामित्व वाली ₹ 4.81 करोड़ की संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कुर्क किए जाने के लगभग दो महीने बाद भी हुई है।

केजरीवाल ने इस साल जनवरी में AAP की एक रैली के दौरान कहा था कि उनके सूत्रों ने उन्हें बताया है कि उनके सहयोगी सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए जाने की संभावना है।

केजरीवाल ने कहा था, “हमारे सूत्रों से हमें पता चला है कि पंजाब चुनाव से ठीक पहले, आने वाले कुछ दिनों में, ईडी सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने जा रहा है। उनका स्वागत है। पहले भी, केंद्र ने सत्येंद्र जैन पर छापे मारे थे, लेकिन कुछ भी नहीं मिला।”

संबंधित खबरें…

उत्तराखंड में AAP को लगा तगड़ा झटका, कर्नल Ajay Kothiyal ने पार्टी से दिया इस्तीफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here