Corona Vaccination बच्चों के लिए आज से शुरू, Vaccination से जुड़े सवालों के जवाब हैं यहां

0
253
Corona Vaccination
Corona Vaccination

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर सरकार पूरी तरह से सख्त हो गई है। जिस तरह से देश में कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) का खतरा बढ़ते जा रहा है, ऐसे में सरकार बच्चों और बड़ों को वैक्सीन लेने की सलाह दे रही है। इसी कड़ी में देश में 15-18+ वालों का आज से टीकाकरण शुरू हो गया है। वहीं 1 जनवरी से ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। अब तक 4.52 लाख बच्चें वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं।

बच्चों के Corona Vaccination को लेकर लोगों के मन में बहुत सारा सवाल चल रहा है। जैसे कि कौन सी वैक्सीन लगेगी? कितना उम्र वाले बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी? रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया होगी? इस तरह के कई सवालों के जवाब हम यहां पर दे रहे हैं।

Corona Vaccination के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

Corona Vaccination
Corona Vaccination of Children

कोरोना वैक्सीनेशन मामले में कोविन (https://www.cowin.gov.in/) प्लेटफॉर्म के चीफ डॉक्टर आरएस शर्मा ने बताया था कि 10वीं का ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए वैध माना जाएगा।

अगर बच्चों के पास 10वीं कक्षा का पहचानपत्र है तो वह भी मान्य होगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कई स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड या फिर कोई दूसरा पहचान पत्र नहीं हो सकता है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, 15-18 साल के बच्चों के लिए कोविन के अलावा वेरिफायर/वैक्सीनेटर के जरिए ऑन-साइट भी वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग की जा सकती है।

Corona Vaccine का क्या है नाम?

Corona Vaccine
Corona Vaccine

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 15-18 साल की उम्र के किशोरों को केवल भारत बायोटेक की Covaxin लगाई जाएगी। बच्चों के लिए अभी तक यही वैक्सीन सही मानी गई है।

Corona Vaccination के लिए उम्र

18+ वालों का वैक्सीनेशन 16 जनवरी 2021 से हो रहा है। अब 15-18 की उम्र वाले बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है।

वैक्सीनेशन के पहले क्या करें?

ध्यान रहे कि वैक्सीन लेने से पहले कुछ अच्छी तरह खा लें। मतलब सुबह का नाश्ता हैवी होना चाहिए।

वैक्सीनेशन के बाद क्या करें?

Corona Vaccination के बाद बच्चें ध्यान दें कि 3 दिन तक आराम करें। क्योंकि वैक्सीन लेने के बाद शरीर कुछ समय के लिए कमजोर हो जाती है। ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि अराम जरूरी है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here