पिछले 24 घंटे में Corona के 16,764 नए मामले, देशभर में बढ़ी पाबंदियां

0
369
Corona curfew, Corona Guidelines
coronavirus

Corona का संक्रमण एक बार फिर पूरे देश में तेजी से बढ़ रहा है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए लगभग सभी राज्य सरकारें केंद्र की सलाह पर पाबंदियां भी लगा रही हैं लेकिन संक्रमण दर में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है।

केंद्र लगातार अपनी चेतावनी में Corona के तीसरी लहर को लेकर आगाह कर रहा है, वहीं WHO ने दुनिया में ओमिक्रॉन और डेल्टा की वजह से कोरोना के सुनामी आने की चेतावनी भी जारी कर दी है।

पिछले 24 घंटे में Corona से 220 लोगों की मौत

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 16,764 नए मामले आए हैं वहीं 7,585 रिकवरी हुई है जबकि 220 लोगों की मौत कोरोना से मौत हुई।

देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत की सूचना महाराष्ट्र से आ रही है, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस बाबत जानकारी दी है कि नाइजीरिया से लौटे एक 52 साल के शख्‍स की 28 दिसंबर को पुणे के पिंपरी-चिंचवड़ के अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। पहले मौत का कारण गैर-कोविड बताया गया लेकिन गुरुवार को मिली मृतक की रिपोर्ट से पता चला की शख्‍स ओमिक्रोन से संक्रमित था।

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने नए साल के जश्न में शामिल होने वाले लोगों के लिए कोविड से संबंधित कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। साथ ही राज्यों ने ओमिक्रॉन पर काबू पाने के लिए उपायों को और सख्त कर दिया। 

2022 के जश्न को देखते हुए दिल्ली में बढ़ी Corona गाइडलाइन की सख्ती

नए साल 2022 को देखते हुए देश की राजधानी दिल्ली में सख्त कोविड प्रतिबंधों को लगाया गया है। ओमिक्रॉन मामलों में वृद्धि के कारण दिल्ली में येलो अलर्ट लागू है। नई साल पर कोई कोरोना विस्फोट न हो इसके मद्देनजर शहर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगा हुआ है।

Corona
Corona

इसके अलावा दिल्ली में रेस्तरां, बार और सार्वजनिक परिवहन को 50 फीसदी की क्षमता के साथ चलाने का आदेश लागू है। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि नियमित Corona मामलों के नमूनों में से 46 फीसदी मामलों में ओमिक्रॉन का प्रकार पाया गया है।

महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के फैलते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने मुंबई में धारा 144 लागू कर दिया है। धारा 144 लगाने के बाद अब महानगर में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान पुलिस ने 30 दिसंबर से 7 जनवरी तक रेस्टोरेंट, होटल, बार, पब, रिसॉर्ट और क्लब में नए साल के जश्न, पार्टियों पर रोक लगा दी गई है।

Corona के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों में रात का कर्फ्यू लागू

बीते दिनों के आकड़ों पर नजर डालें तो महाराष्ट्र में 198 नए मामले दर्ज किए हैं, जिनमें 190 अकेले मुंबई में हैं । दूसरी ओर ओमिक्रॉन को रोकने के लिए कई राज्यों में एहतियात के तौर पर रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक राज्य में रात का कर्फ्यू पहले से ही लगा हुआ है। इनमें कर्नाटक,  गुजरात, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश आदि प्रमुख हैं।

वहीं बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार भी कोरोना संक्रमण को लेकर काफी सतर्क हो गई है। हाल ही में विदेशों से पश्चिम बंगाल लौटे पांच लोगों को ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। । इसके साथ, राज्य का ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 16 हो गए हैं। उन्होंने कहा कि नए ओमिक्रॉन रोगियों में ब्रिटेन से लौटी पांच साल की बच्ची भी शामिल है।

नये साल के पहले दिन दक्षिणेश्वर, बेलूर मठ, कालीघाट बंद रहेंगे

कोलकाता में नए साल के दिन दक्षिणेश्वर, बेलूर मठ, कालीघाट बंद रहेंगे। दक्षिणेश्वर मंदिर और रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ के साथ-साथ कोलकाता में प्रमुख शक्ति-पीठ मंदिर कालीघाट और उत्तरी कोलकाता के थंथानिया मंदिर नए साल के दिन श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। दक्षिणेश्वर मंदिर के ट्रस्टी कुशाल चौधरी ने गुरुवार को कहा कि मंदिर के अधिकारियों को निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि लाखों भक्त 1 जनवरी को मंदिर में इकट्ठा होते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते गुरुवार को Corona के जो आंकड़े दिये उसके मुताबिक दिल्ली में 263, महाराष्ट्र में 252, गुजरात में 97, राजस्थान में 69, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 नये मामले दर्ज हुए हैं। ओमिक्रॉन के मामले अब तक 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Omicron: पनवेल महानगर पालिका के Deputy Mayor ने उड़ाई Corona नियमों की धज्जियां, बिना मास्‍क और सोशल डिस्टेंसिंग के मना जन्‍मदिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here