Congress नेता Rahul Gandhi 16 दिसंबर को देहरादून में रैली को करेंगे संबोधित

0
339
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Congress नेता Rahul Gandhi 16 दिसंबर को देहरादून में एक रैली को संबोधित करेंगे। बांग्लादेश मुक्ति संग्राम, 1971 की 50वीं वर्षगांठ के वर्ष भर चलने वाले उत्सव के समापन के हिस्से के रूप में यह रैली आयोजित की जाएगी। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, “कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 16 दिसंबर को देहरादून (उत्तराखंड) में एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे, जिसमें बड़ी संख्या में 1971 के युद्ध के दिग्गज और अन्य सैन्य दिग्गज शामिल होंगे।”

बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की स्मृति में कार्यक्रम

साल भर चलने वाले इस समारोह का औपचारिक समापन 15 दिसंबर को नई दिल्ली में एक समारोह के साथ होगा जहां कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मुख्य अतिथि होंगी। महासचिव ने कहा कि 16 दिसंबर को पूरे देश में जिला स्तर पर युद्ध के दिग्गजों और युद्ध विधवाओं को सम्मानित करने और बांग्लादेश मुक्ति संग्राम-1971 की स्मृति जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

अब तक, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूरे देश में 100 से अधिक जिला स्तरीय बैठकें आयोजित की हैं। राज्य स्तरीय समारोह 16 नवंबर को कोहिमा (नागालैंड) में एक बैठक के साथ शुरू हुए और उसके बाद अन्य राज्यों में यह बैठक जारी है। सबसे ज्यादा जिला बैठकें मध्यप्रदेश, बिहार और तमिलनाडु में हुई हैं।

वेणुगोपाल ने कहा कि औपचारिक समापन समारोह 15 दिसंबर को होगा, लेकिन कई राज्यों, जिन्होंने अपने राज्य स्तरीय कार्यक्रमों को पूरा नहीं किया है, को 31 दिसंबर तक जारी रखने और शहीद परिवारों और युद्ध के दिग्गजों के सम्मान के साथ उत्सव कार्यक्रमों का समापन करने के लिए कहा गया है। नए साल में भी उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान जैसे कुछ “सैनिक राज्यों” में जिला / ब्लॉक स्तर पर भी कार्यक्रम जारी रहेंगे।

वेणुगोपाल ने कहा कि कार्यक्रमों ने देश के युवाओं पर एक चिरस्थायी छाप छोड़ी है और उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के “दूरदर्शी और साहसी” नेतृत्व के तहत बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की गाथा और “निर्णायक” सैन्य जीत के बारे में जागरूक किया है।

यह भी पढ़ें:Rahul Gandhi की रैली को Mumbai में नहीं मिली इजाजत, अदालत पहुंची कांग्रेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here