Chhattisgarh के सीएम Bhupesh Baghel ने वित्त मंत्री के साथ की बैठक, GST क्षतिपूर्ति अनुदान सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

0
395
Ramcharitmanas Row: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (फाइल फोटो)
Ramcharitmanas Row: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (फाइल फोटो)

Chhattisgarh के सीएम Bhupesh Baghel ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में उन्होंने GST क्षतिपूर्ति अनुदान को जून 2022 के पश्चात भी आगामी 5 वर्षों के लिए जारी रखने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने कोयला उत्खनन कंपनियों से ली गई 4140 करोड़ रूपए की राशि शीघ्र छत्तीसगढ़ सरकार को देने की भी मांग की।

पेट्रोल डीजल के मुद्दे पर भी हुई चर्चा

पेट्रोल डीजल के मुद्दे पर भी सीएम की चर्चा हुई। पेट्रोल-डीजल के टैक्स में उन्होंने केंद्रीय उत्पाद कर में कटौती के स्थान पर, केंद्र द्वारा लगाए गए टैक्स में कमी की मांग की। जिससे राज्यों को राजस्व का हानि न हो।

Bhupesh Baghel ने उठाया नक्सल समस्या का मुद्दा

Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel

नक्सल समस्या के उन्मूलन के लिए राज्य में तैनात केन्द्रीय सुरक्षा बलों पर व्यय की गई लगभग 15 हजार करोड़ रूपए की राशि की प्रतिपूर्ति के लिए आगामी केंद्रीय बजट में विशिष्ट प्रावधान करने की मांग भी मुख्यमंत्री की तरफ से की गयी।

ऐथेनॉल उत्पादन को लेकर भी हुई चर्चा

छत्तीसगढ़ से वर्ष 2021-22 में कम से कम 23 लाख मीट्रिक टन उसना चावल एफसीआई द्वारा केंद्रीय पुल में लेने का लक्ष्य दिया जाए। साथ ही राज्य में उपलब्ध अतिरिक्त धान से ऐथेनॉल उत्पादन हेतु शीघ्र अनुमति दी जाए।

स्थानीय उत्पादों को मिले बढ़ावा

वर्ष 2022-23 के बजट में अनुसूचित वर्गों के कल्याण के लिए वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ठोस स्थायी व्यवस्था की जाए केन्द्र सरकार की वोकल फॉर लोकल योजना के तहत स्थानीय उत्पादों के विक्रय के लिए छत्तीसगढ़ में खोले जा रहे सी-मार्ट की स्थापना के लिए आगामी बजट में किया जाए प्रावधान। समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत राज्य को आबंटित की जाने वाली राशि में वृद्धि की जाए।

पढ़ें पूरी खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here