हर-हर महादेव के जयकारों के बीच भोरमदेव शिवलिंग में चढ़ाए 24 किलो चांदी के आभूषण

0
441
bhoramdev temple

BhoramDev Temple: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के पुरातात्विक, धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थल भोरमदेव मंदिर शनिवार को हर-हर महादेव के जयकारों के बीच गूंज उठा। मौका था बसंत पंचमी के पावन अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना का। इस दौरान श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर 24 किलोग्राम चांदी के आभूषण चढ़ाए। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने ऑनलाइन दर्शन कर यहां से भोरदमदेव महाआरती श्रृंगार के दिव्य दर्शन की सुविधा यू-ट्यूब पर शुरू की। अब श्रद्धालु घर बैठे भगवान शिव जी के दर्शन कर सकेंगे।

Bhoramdev temple
BhoramDev Temple pic credit google

Bhoramdev Temple: राजस्‍थान के कारीगर ने बनाया आभूषण

जन आस्था के केन्द्र और पर्यटन स्थल भोरमदेव की ख्‍याति बढ़ाने के लिए सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है। इस विशेष अर्चना में पंडरिया विधायक ममता चन्द्राकर, नगरपालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा, कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, पार्षद मोहित महेश्वरी, अशोक सिंह, सुनिल साहू, एल्डरमेन कौशल कौशिक, देवराज पाली, कीर्तन शुक्ला, राजकुमार तिवारी, राजेश माखिजानी, कवर्धा तहसीलदार मनीष वर्मा, मौसम वर्मा शामिल हुए। भोरमदेव मंदिर के पुजारी आशीष पाठक, संतोष पंडित ने विधि विधान के साथ इस अनुष्ठान को संपन्न कराया। चांदी के आभूषण के निर्मित इस आकर्षक कवच को राजस्थान के विशेष कारीगर ने तैयार किया है।

दान की राशि से तैयार की भेंट

24 किलोग्राम वजन चांदी का यह विशेष कवच, भक्तों द्वारा मंदिर में दिए गए रत्न आभूषण के गुप्तदान व दान से एकत्र की गई राशि से तैयार की गई है। इस अवसर पर मंदिर परिसर में करीब 6 लाख रुपये की लागत से बनने वाले भंडार एवं पुजा गृह निर्माण का भूमि पूजन किया गया। भोरमदेव मंदिर की ख्याति को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दर्शन की सुविधा का भी शुभारंभ किया गया।

Bhoramdeo Temple4
BhoramDev Temple pic credit google

विशेष श्रृंगार व महाआरती दर्शन की सुविधा शुरू

कैबिनेट मंत्री और कवर्धा से विधायक मोहम्मद अकबर ने अपने रायपुर स्थित शासकीय आवास से ऑनलाइन दर्शन कर इस सुविधा का विधिवत शुभांरभ किया। आज से भोरमदेव मंदिर का घर बैठे यू-ट्यूब के माध्यम से शिव जी के विशेष श्रृंगार व महाआरती का दर्शन कर सकेंगे। जिला प्रशासन व भोरमदेव प्रंबंधन तीर्थ कारिणी समिति द्वारा यह विशेष व्यवस्था की गई है।

बधाई दी

इस मौके पर विधायक मोहम्‍मद अकबर ने सभी को बसंत पंचमी की बधाई देते इस कार्य को धार्मिक एवं जनअस्था के लिए विशेष महत्व बताया। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ का भोरमेदव मंदिर पूरे प्रदेश के लिए पुरात्व, धार्मिक, जनआस्था के केन्द्र की ख्याति बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। जिले में पर्यटन सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है कवर्धा के नजदीक सरोधा से भोरमेदव मार्ग रामचुवा के आसपास लगभग 75 करोड़ रुपये की लागत से जंगल सफारी प्रस्तावित है। जंगल सफारी के लिए 192 हेक्टेयर भूमि चिहिन्‍त की है।

जंगल सफारी बनने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

जंगल सफारी बनने कबीरधाम जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए-नए अवसर तैयार होंगे। कवर्धा से भोरमेदव मोटर मार्ग के निर्माण के लिए करीब 9 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए है। कबीरधाम जिले के चिल्फी घाटी स्थित सरोधादादर में लगभग 12 करोड़ रूपये के नए कॉटॅज तैयार किए गए हैं। यहां के स्थानीय बैगा युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर तैयार किए जा रहे हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जो भी जरूरी होगा उसे प्राथमिकता के साथ पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here