APN News Live Updates: Paypal, Adobe, IBM, वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में अपनी सेवाएं की ठप

0
299
APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: यूक्रेन और रूस के बीच पिछले 11 दिनों से जंग चल रही है। इस जंग के बीच 10 लाख से अधिक यूक्रेनी नागरिक अपना घर बार छोड़कर अन्य देशों में शरण लेने के लिए मजबूर हैं। दोनों देशों के बीच लड़ाई बढ़ती जा रही है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की का कहना है कि रूस यूक्रेन के तीसरे न्यूक्लियर प्लांट को कब्जाने के लिए पूरी तैयारी कर रहा है। वहीं रूसी सैनिक इरपिन शहर में बमबारी कर रहे हैं। कई इमारतों में आग लगा दी है। लोग अपना घर बार छोड़कर सड़क पर रहने को मजबूर हैं।

यूक्रेन का साथ लगभग सभी देश दे रहे हैं। इस कड़ी में Paypal, Adobe,IBM, वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में अपनी सेवाओं को बंद कर दिया है। गूगल पे और एप्पल पे ने पहले ही कारोबार को ठप करने का ऐलान किया था। रूस में जनता की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति और रूस के राष्ट्रपति के बीच तीसरे दौर की वार्ता होने वाली है। साथ ही वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से इस बाबत बात करने वाले हैं।

6 मार्च को PM Modi करेंगे पुणे का दौरा

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को पुणे जाने वाले हैं। यह जानकारी महाराष्ट्र ईकाई के अध्यक्ष चंद्रकांता पाटिल (Chandrakant Patil) ने दी है। उन्होंने कहा कि पीएम मेट्रो के साथ-साथ नगर निकाय परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। बता दें कि शिवाजी महाराज की प्रतिमा 1,850 किलोग्राम गनमेटल से बनी है और लगभग 9.5 फीट लंबी है, इसके बाद 11:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। वहीं दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उद्घाटन करेंगे।बता दें कि उनके इस दौरे को देखते हुए उनके सुरक्षा का खास ख्याल रखा जा रहा है।….पूरी खबर यहां पढ़ें

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी को अवमानना नोटिस

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती को लेकर दाखिल अवमानना मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी को नोटिस जारी करते हुए उन्हें तलब किया है। कोर्ट ने सचिव से पूछा है कि क्यों न उनके खिलाफ अवमानना की कार्यवाही की जाए।

यह आदेश न्यायमूर्ति सरल श्रीवास्तव ने विकास भार्गव की अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है। अवमानना याचिका के अनुसार इस भर्ती परीक्षा में एक प्रश्न के गलत होने पर हाईकोर्ट ने 25 अगस्त 2021 के आदेश में अभ्यर्थियों के एक-एक अंक बढ़ाने का आदेश दिया था, लेकिन उस आदेश का अनुपालन अब तक नहीं किया गया। कोर्ट ने 25 मई को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि आदेश का अनुपालन हो जाने पर उन्हें कोर्ट के समक्ष उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी, केवल सरकारी वकील के माध्यम से हलफनामा दाखिल करना होगा।

India Sends Wheat To Afghanistan: अफगानिस्तान को 2 हजार टन गेहूं भेजेगा भारत

India Sends Wheat To Afghanistan
India Sends Wheat To Afghanistan

APN News Live Updates: अफगान लोगों के लिए मानवीय सहायता की घोषणा के बाद भारत पाकिस्तानी के रास्ते अफगानिस्तान में 2000 टन गेहूं की तीसरी खेप भेजेगा। दरअसल, भारतीय गेहूं की गुणवत्ता की अफगानिस्तान ने तारीफ की थी। जिसके बाद भारत ने मानवीय सहायता के रूप में 4000 हजार टन गेहूं भेज चुका है। अब 8 मार्च को 2000 टन गेहूं की तीसरी खेप पाकिस्तान के रास्ते भेजी जाएगी।

भारत ने कहा कि अफगानिस्तान को पाकिस्तान के रास्ते 125 करोड़ मूल्य का कुल 50,000 टन गेहूं पहुंचाया जाएगा। अनाज अफगानिस्तान के लोगों के बीच वितरित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी विश्व खाद्य कार्यक्रम को दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले अमृतसर में आयोजित एक समारोह में, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अफगान राजदूत फरीद ममुंडजे और विश्व खाद्य कार्यक्रम के देश निदेशक बिशॉ परजुली के साथ खेप ले जाने वाले 50 ट्रकों के पहले काफिले को हरी झंडी दिखाई थी।….पूरी खबर यहां पढ़ें

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: बंगाल की खाड़ी में अधिक दबाव के कारण ऊंची लहरों के टकराने से रॉक बीच पर स्थित पुडुचेरी का प्रतिष्ठित घाट शनिवार की रात आंशिक रूप से ढह गया। मौसम विभाग के मुताबिक,दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर दबाव पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 07 किमी प्रति घंटे की गति के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था। जिसके कारण यह प्रतिष्ठित घाट ढह गया।

इसके अलावा आईएमडी ने कहा कि उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और दक्षिण तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।…पूरी खबर यहां पढ़ें

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here