Russia-Ukrain War: रूस-यूक्रेन युद्ध का असर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी गेहूं की कीमतें किसानों को पहुंचाएंगी फायदा

0
1141
Wheat Rate
India Sends Wheat To Afghanistan

Wheat Price: रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतों में उछाल आया है। गेहूं (Wheat) की कीमतों में बढ़ोतरी से भारतीय किसानों (Farmers) को उनकी उपज की अच्छी कीमत मिलने के मामले में लाभ हो सकता है। सरकार को कम मात्रा में खाद्यान की खरीद सुनिश्चित करनी पड़ सकती है। ऐसे में सब्सिडी का बोझ भी कम होगा।

केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने शनिवार को कहा, कि सरकार को उम्मीद है कि गेहूं की कीमतों में और मजबूती आने से भारत से इसके निर्यात में वृद्धि होगी। फरवरी के अंत तक, प्रमुख खाद्यान्न का निर्यात 66 लाख टन था, जो 2013-14 में पिछले सर्वश्रेष्ठ 65 लाख टन की तुलना में अधिक है। मार्च के अंत तक यह 70 लाख टन को छू सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतें (Wheat Price) तब से रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। रूस के द्वारा यूक्रेन में हुए सैन्य हमले के बाद यूक्रेन की ओर से वैश्विक गेहूं निर्यात में 30% की कटौती की गई है।

wheat 1 new
Wheat

Wheat Price: भारतीय निर्यातकों के लिए शानदार अवसर

वैश्विक बाजार में गेहूं की मांग बढ़ने से भारतीय निर्यातकों के लिए एक शानदार अवसर है, क्योंकि नई गेहूं की फसल मार्च के मध्य से उपलब्ध होगी, अन्य वैश्विक गेहूं उत्पादकों की फसल अगस्त और सितंबर में परिपक्व होगी। नतीजतन, वैश्विक गेहूं की कीमतें पहले ही बढ़ चुकी हैं और 24,000-25,000 रुपये प्रति टन के दायरे में चल रही हैं। ऐसे में भारतीय किसानों को इसका लाभ मिल सकता है। वर्तमान में, भारतीय खाद्य निगम के पास लगभग 240 लाख टन गेहूं सहित लगभग 520 लाख टन खाद्यान्न का भंडार उपलब्‍ध है। यह सरकार को खुले बाजार में बिक्री के लिए अपने स्टॉक से अधिक गेहूं जारी करने के लिए एक आरामदायक स्थिति में रखता है।

Wheat Price: निर्यात में वृद्धि की संभावना
केंद्रीय पूल से खुले बाजार में जो खाद्यान्न बेचते हैं, वह केवल घरेलू उद्देश्यों के लिए होता है। इसका निर्यात नहीं किया जा सकता है। विश्व व्यापार संगठन मानदंड, ”एक अधिकारी ने कहा। एफसीआई निर्यातकों से घरेलू आवश्यकता पूर्ति के लिए अनाज खरीदने के बाद अपनी खरीद से बचे स्टॉक (Stock) को बाहर भेजता है। वर्तमान में माहौल देखकर उम्मीद की जा रही है, कि उच्च मांग के कारण निर्यात में वृद्धि होगी।

इस बात की बहुत अधिक संभावना बनी है कि आने वाले कटाई के मौसम के दौरान निजी खिलाड़ी सीधे किसानों से बड़ी मात्रा में खरीद लेंगे, विशेष रूप से मध्य प्रदेश और राजस्थान जहां सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले गेहूं का उत्पादन होता है। इसका कुल खरीद लक्ष्य पर भी समग्र प्रभाव पड़ेगा। अगर मौजूदा स्थिति जारी रहती है, तो हम 440 लाख टन के लक्ष्य के मुकाबले अगले फसल सीजन के दौरान लगभग 350 से 360 लाख टन की खरीद कर सकते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here