देश में कोरोना के कारण हाहाकार मचा हुआ है। चारों तरफ कोरोना का डर फैला हुआ है। श्मशान घाटों पर लाशों का ढेर लगा हुआ है। अस्पताल में बेड कम पड़ गया है। ऑक्सीजन की कमी के वजह से लोग गंगाराम, मैक्स जैसे बड़े अस्पतालों के बाहर दम तोड़ रहे हैं। लगभग हर राज्य का यही हाल है। लेकिन इस देश में एक ऐसा गांव है जहां कोरोना 13 महीने तक पहुंच भी नहीं पाया है। हम बात कर रहें हैं राजस्थान के सिकर में स्थित खंडेला के सुखपुरा गांव में कोरोना अभी तक नहीं पहुंच पाया है। यहां पर हर इंसान कोरोना मुक्त है।

बता दे कि, पिछले साल जब देश में लॉकडाउन लगा था, तब इन लोगों ने गांव के सभी मुख्य रास्तों को बंद कर दिया था। साथ ही बाहर से आने वाले लोगों की जांच शुरू कर दी थी। साथ ही गांव वालों में अनुशासन और सावधानी की कोई कमी नहीं है।

पूरी दुनिया कोरोना के प्रकोप से परेशान है। लोग तिल तिल कर मर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ अरावली की पहाड़ियों की तलहटी में बसे करीब 3000 की आबादी वाले इस गांव में वैश्विक कोरोना महामारी के 13 माह से अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। इस गांव की मीडिया जगत में काफी चर्चा है।

ग्रामीणों का कहना है कि पिछले लॉकडाउन के दौरान गांव वालों ने प्रशासन के साथ मिलकर मुख्य मार्गों पर बैरिकेडिंग की थी और आने-जाने वाले हर शख्स पर कड़ी नजर रखी जा रही थी। गांव के बाहर ही आइसोलेशन व क्वारंटाइन सेंटर बना दिए गए थे। जहां पर ग्रामीणों की ओर से खाने-पीने का सारा प्रबंध किया गया था। इसके अलावा साफ साफाई का पूरा ख्याल रखा गया था और कई छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखा गया था। जिसकी वजह से गांव और गांव के सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

वहीं ग्राम विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह का कहना है कि कोरोना काल के दौरान ग्रामीणों ने प्रशासन को अच्छा सहयोग किया। जिसकी वजह से गुरारा ग्राम पंचायत का सुखपुरा ग्राम महामारी के बावजूद भी अबतक बचा हुआ है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी ने नियमों का सख्ती से पालन किया। जिसकी वजह से हम सभी सुरक्षित हैं।

भारत में कोरोना कहर मचा रहा है। पिछले 24 घंटे के भीतर 3 लाख 32 हजार नए मामले सामने आए हैं वहीं 2263 लोगों की मौत हो गई है। मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों में बेड़ कम पड़ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here