Impact Of Pollution हर साल 15 लाख से अधिक लोग गंवा रहे जान

Pollution:डब्‍ल्‍यूएचओ के ताजा आकलन के अनुसार हर साल वायु प्रदूषण के बारीक कणों से लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण लगभग 40 लाख से अधिक लोग समय से पूर्व जान गंवाते हैं।

0
103
Air Quality Index top news for Delhi
Air Quality Index

Pollution: दिल्‍ली-एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण का स्‍तर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। लगातार दमघोटू होती हवा और वायुमंडल में पीएम पार्टिकल की बढ़ती मात्रा लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डाल रही है।प्रदूषण को लेकर हाल ही कनाडा के शोधकर्ताओं ने बेहद चौंकाने वाले दावे किए हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार प्रदूषण के कारण दुनियाभर में हर वर्ष करीब 15 लाख लोगों की मौत समय से पूर्व हो जाती है।

दूसरी तरफ डब्‍ल्‍यूएचओ के ताजा आकलन के अनुसार हर साल वायु प्रदूषण के बारीक कणों से लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण लगभग 40 लाख से अधिक लोग समय से पूर्व जान गंवाते हैं।

Pollution: हो सकता है मौतों में इजाफा

एक मशहूर पर्यावरण पत्रिका में प्रकाशित लेख में इस बारे में बताया गया है कि प्रदूषण के इन महीन कणों के संपर्क में आने से दुनियाभर में हर साल होने वाली मौत का अनुमान से कहीं अधिक हो सकती है। आकलन के अनुसार ऐसे में होने वाली मौतों में इजाफा होने की संभावना है। ऐसे में समय रहते इस पर अंकुश लगाना बेहद जरूरी है।

Pollution: भारत-चीन से मुआवजे की मांग

मिस्‍त्र के शर्म अल शेख में चल रहे संयुक्‍त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्‍मेलन सीओपी-27 के दौरान भारत और चीन से मुआवजे की मांग की गई है। दूसरी तरफ द्वीपीय देश एंटीगुआ और बारबुडा के पीएम गैस्‍टन ब्राउन के कहा कि बड़े पैमाने पर प्रदूषण के लिए जिम्‍मेदार अर्थव्‍यवस्‍थाएं जिनमें चीन और भारत भी शामिल हैं। इन्‍हें जलवायु परिवर्तन से आने वाली आपदाओं के बाद देशों के पुनर्निर्माण के लिए जलवायु मुआवजा देना चाहिए।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here