महिलाओं की झिझक होगी दूर, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की पहल पर Delhi में विशेष Mahila Mohalla Clinic की सुविधा

Mahila Mohalla Clinic: स्वास्थ्य के प्रति महिलाओं में झिझक दूर करने और समय पर चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध कराने के मकसद से दिल्‍ली सरकार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से राजधानी में करीब 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले जाने की योजना है।

0
191
Mahila Mohalla Clinic: top news hindi today
Mahila Mohalla Clinic

Mahila Mohalla Clinic:राजधानी की आधी आबादी के लिए आज यानी बुधवार से दिल्ली में विशेष महिला मोहल्‍ला क्‍लीनिक की सुविधा शुरू होने जा रही है।जहां महिलाओं के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाए, जांच, दवाएं और टेस्ट निशुल्‍क उपलब्ध होंगे।स्वास्थ्य के प्रति महिलाओं में झिझक दूर करने और समय पर चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध कराने के मकसद से दिल्‍ली सरकार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से राजधानी में करीब 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले जाने की योजना है।

इसके साथ ही दिल्ली के हर नागरिक के लिए हेल्थ कार्ड भी तैयार किए जा रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ऑनलाइन हेल्थ इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित कर रहा है। इसमें दिल्ली के नागरिकों की बीमारी, उपचार, जांच रिपोर्ट, दवाइंयां आदि के विवरण का पूरा डेटाबेस उपलब्ध रहेगा।

Mahila Mohalla Clinic: top news hindi.
Mahila Mohalla Clinic

Mahila Mohalla Clinic: दिल्‍ली में बेहतर होगा स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का बुनियादी ढांचा

Mahila Mohalla Clinic inaugrates in Delhi.
Mahila Mohalla Clinic

Mahila Mohalla Clinic: दिल्ली के सभी बाशिंदों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उनके घर के पास ही देने के लिए सरकार की ओर से वर्ष 2015 में मोहल्ला क्लीनिक योजना की शुरुआत की गई थी।इसके साथ ही राजधानी में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए दिल्ली सरकार ने 1293 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है।

इसके तहत ज्वालापुरी, सिरसपुर, मादीपुर और विकासपुरी में नए अस्पतालों का निर्माण, 19 मौजूदा अस्पतालों को नया स्वरूप देना इत्यादि शामिल हैं। दिल्ली सरकार के अनुसार नए अस्पतालों का निर्माण और 19 अस्पतालों का स्वरूप बदलने के बाद बिस्तरों की संख्या में 14 हजार की बढ़ोतरी होगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here