Punjab Assembly Election 2022 के लिए तारीखों का एलान, जानिए पंजाब में कब होगा चुनाव

0
537
Election Commission,5 State Assembly Elections
Election Commission

Punjab Assembly Election 2022: चुनाव आयोग ने पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने तारीखों का एलान किया है। पंजाब में एक ही चरण में 14 फरवरी को सभी विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव का परिणाम 10 मार्च को आएगा।

arvind kejriwal
Arvind Kejriwal

बता दें कि पंजाब में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दलों को 59 सीटों के जादुई आंकड़े को पार करना होगा। वहीं सभी राजनीतिक दलों को चुने गए उम्मीदवारों के लंबित आपराधिक मामलों की विस्तृत जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। चुनाव आयोग ने साफ शब्दों में कहा कि उम्मीदवार का चयन करने के लिए राजनीतिक दलों को एक कारण भी बताना पड़ेगा।

बता दें कि चुनाव शेड्यूल की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने एमसीसी दिशानिर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। इन दिशानिर्देशों के उल्लंघन करने वालों के साथ चुनाव आयोग सख्ती से पेश आएगा।

Charanjit Singh Channi
Charanjit Singh Channi

Punjab Assembly Election 2022: पंजाब में 117 सीटों के लिए 1 चरण में होगा चुनाव:

चुनाव आयोग ने (Election Commission of India) पंजाब में विधानसभा एक चरणों में कराने का एलान किया है। चुनाव आयोग ने सभी 117 सीटों पर मतदान का विस्तृत कार्यक्रम (Punjab Polling Schedule) जारी कर दिया गया है। पंजाब में एक चरण में सभी 117 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी। बता दें कि उम्मीदवारों को सुविधा ऐप के जरिए ऑनलाइन नामांकन की भी सुविधा दी गई है।

download a 1
Ashwani Kumar Sharma

बता दें कि पंजाब विधानसभा चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख 28 जनवरी तय की गयी है। वहीं नामांकन की जांच 29 जनवरी को होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक उम्मीदवार 31 जनवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here