Fake Circular For NEP: सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा नई शिक्षा नीति से संबंधित सर्कुलर, क्या 10वीं की बोर्ड परीक्षा को किया गया बैन?

0
270
Fake Circular For NEP
Fake Circular For NEP

Fake Circular For NEP: पूरे देश में 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं का अलग ही महत्व रहता है। लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर एक सर्कुलर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस सर्कुलर के अनुसार नई शिक्षा नीति (NEP) को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। जिसके तहत 10वीं बोर्ड परीक्षा और MPhil को बंद कर दिया गया है। लेकिन आपको बता दें की यह खबर फेक है। केन्द्र सरकार की ओर से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है।

school administration fired 20 children out of school and also prevented them from sitting in the pre board examination know why

Fake Circular For NEP: 36 साल बाद शिक्षा नीति में बदलाव का दावा

Fake Circular For NEP: वायरल हो रहे इस सर्कुलर के अनुसार 36 सालों के बाद शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है। इसमें लिखा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को बंद कर दिया गया है। साथ ही इसमें बताया गया है कि MPhil को भी समाप्त कर दिया गया है। इस सर्कुलर पर 20 मार्च, 2022 तारीख लिखी गई है। इसमें MA के छात्रों को सीधे PhD करने की बात कही गई है।

WhatsApp Image 2022 03 24 at 4.23.52 PM

Fake Circular For NEP: पहले भी वायरल हुआ है नोटिस

Fake Circular For NEP: कुछ समय पहले भी सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक नोटिस और जारी किया गया था। इस नोटिस में भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा को MPhil को पूरी तरह से बंद करने की बात कही गई थी। लेकिन इस नोटिस को PIB ने जांच कर के फेक बताया था। इस बात का खुलासा करते हुए PIB ने ट्वीट किया था।

वायरल हो रहे इस नोटिस का प्रेस सूचना कार्यालय (PIB) ने पूर्ण रूप से खंडन किया था। PIB Fact Check Team ने ट्वीट कर कहा था कि- ‘दावा: #NewEducationPolicy के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म की जाएंगी। यह दावा फर्जी है। नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं हैं। कृपया ऐसे भ्रामक संदेश फॉरवर्ड न करें।’ इसी के साथ PIB ने एक लिंक भी शेयर किया है, जिसमें सरकारी की ओर से NEP के लिए दिए गए सभी प्रावधानों को आसानी से पढ़ा और समझा जा सकता है।  

संबंधित खबरें:

NMC ने लिया बड़ा फैसला, निजी Medical College को 50% सीटों पर लेना होगा सरकारी कॉलेजों के बराबर शुल्क

Medical Colleges: ये हैं भारत के टॉप 5 Medical Colleges, AIIMS Delhi है पहले स्थान पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here