UP Board Exam: जौनपुर में छात्रा ने कार में बैठकर दी परीक्षा; जानें क्या है पूरा मामला, क्यों की जा रही है इसकी सराहना

0
291
UP Board Exam
UP Board Exam

UP Board Exam: 24 मार्च यानी आज से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी को अपनी ओर खींच लिया है। दरअसल, यूपी के जिला जौनपुर में एक छात्रा कार में बैठकर 10वीं की बोर्ड परीक्षा दे रही है। हालांकि, अधिकारियों को इसकी जानकारी पहले ही मिल चुकी थी और इसके लिए छात्रा को अधिकारियों ने अनुमति भी दे दी थी।

UP Board Exam: इस कारण दे रही है कार में बोर्ड परीक्षा

UP Board Exam: छात्रा कार में बैठकर बोर्ड परीक्षा इसलिए दे रही है क्योंकि छात्रा जब अपना एडमिट कार्ड लेने के लिए स्कूल जा रही थी उस दौरान वह सड़क हादसे का शिकार हो गई। इस छात्रा का नाम कीर्ति मौर्या है। 10वीं की छात्रा कीर्ति मौर्या जमालपुर की निवासी है। वह पेसारा स्थित अपने ननिहाल में रहकर पढ़ाई करती है।

वह अपना एडमिट कार्ड लेने के लिए स्कूटी से श्री कृष्ण बिहारी इंटर कॉलेज, पेसारा जा रही थी जिस दौरान धर्मापुर के पास उनकी एक ऑटो से टक्कर हो गई। इस टक्कर से वह स्कूटी समेत सड़क पर गिर गई। हादसे में छात्रा के पैर और हाथ में काफी चोटें आई थीं। जिस कारण वो बैठ कर परीक्षा नहीं दे सकती थीं। इसके बारे में छात्रा ने पहले ही प्रशासन को सूचना दे दी थी। इस छात्रा के साहस की हर तरफ सराहना की जा रही है।

Capture 1 1

UP Board Exam: पहले से सूचित करना जरूरी

UP Board Exam: सरकारी नियमों के अनुसार यदि किसी छात्र को किसी वजह से परीक्षा देने में समस्‍या होती है तो उसे जिला प्रशासन को इस बात की सूचना पहले ही देनी होती है। इसके बाद परिस्‍थति को देखते हुए प्रशासन उचित निर्णय लेकर परीक्षा केंद्र पर व्‍यवस्‍था देख रहे अधिकारी को निर्देश देता है। जैसे कि अलग परीक्षा देते समय परीक्षार्थी के साथ एक निरीक्षक हर वक्त तैनात रहता है।  

EndjlA VgAA9FiS?format=jpg&name=small

UP Board Exam: जौनपुर में बनाए गए हैं 230 परीक्षा केन्द्र

UP Board Exam: जौनपुर में यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए 230 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्र के हर एक कक्ष में ऑनलाइन निगरानी के लिए कैमरा और वॉइस रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की गई है। कलेक्ट्रेट परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिला के वरिष्ठ अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर घूम कर निगरानी भी कर रहे हैं। पूरे राज्य में ही सुरक्षा के नियम सख्त कर दिए गए हैं। वहीं कोविड के नियमों का भी सख्ती से पालन किया जा रहा है।

संबंधित खबरें:

UP Board Exam 2022: नकल पर नकेल कसने के लिए उठाए गए नए कदम, केन्द्र पर पहुंचने से पहले जान लें दिशा-निर्देश

UP Board Exam 2022 Update: सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा नियम सख्त, कौशाम्बी जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here