Cryptocurrency: बिटकॉइन पर पड़ा Russia-Ukrain War का असर, निवेशकों को मायूसी

0
701
Crypto Market Update
Crypto Market Update

Cryptocurrency: रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग से अंतराराष्ट्रीय बाजार धड़ाम हैं। आलम ये है कि यूरोप से लेकर एशिया तक तमाम बाजार में बिकवाली बनी हुई है,घरेलू बाजार भी इससे अछूते नहीं। शेयर बाजार के साथ-साथ क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) निवेशकों को भी तगड़ा झटका लगा है।

शुक्रवार की सुबह 10 बजे तक ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप (Global Crypto Market Cap) में 8.27% की गिरावट आ चुकी थी, जबकि कल 1.72 ट्रिलियन डॉलर के मुकाबले आज ये 1.58 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया है। आज की गिरावट में ऐसी कोई करेंसी नहीं, जिसमें गिरावट ना देखी गई हो। ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में बीते 24 घंटों के दौरान 5.78 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि, ट्रेडिंग वॉल्यूम 99.98 फीसदी गिरकर 12.72 मिलियन डॉलर पर पहुंच गया। ऐसे में निवेशकों को मायूसी हाथ लगी है।

Bitcoin 2
Cryptocurrency

Cryptocurrency: धड़ाम हुआ बिटकॉइन इंडेक्‍स

सबसे बड़ी डिजीटल करेंसी कही जाने वाली बिटकॉइन (Bitcoin) में भी काफी गिरावट देखने को मिली। इसकी कीमत सुबह CoinDCX के अनुसार 27,73,397 रुपये थी। दूसरी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी (Ethereum) में पिछले 24 घंटों में 9.58% गिरकर इसकी कीमत 1,89,999 रुपये पहुंच गई। बीते एक सप्ताह की बात करें तो, बिटकॉइन में 19.88% की गिरावट आई है, जबकि ईथर 22.34% तक टूट गया है। इसके अलावा टेरा लूना (Terra – LUNA) को छोड़कर टॉप 10 करेंसीज में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

Cryptocurrency: जंग के बीच क्रिप्टोकरेंसी मीम्‍स में तीसरे विश्‍व युद्ध की चर्चा
बाजार में जारी उठापटक के बीच क्रिप्टोकरेंसी मीम्‍स भी खूब चर्चा में आ रहे हैं। इसी क्रम में एक यूजर ने अपने क्रिप्टोकरेंसी मीम्‍स के अंदर लगातार गिरते बाजार और वर्ष 2022 को तीसरे विश्‍व युद्ध की आहट तक बता दिया है। किसी ने क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट में ग्रीन लेवल को लेकर मीम्‍स बना डाला है।

https://twitter.com/Itsmnisk/status/1496487775906185217

कैशलेस भुगतान का एडवांज वर्जन है क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)को डिसेंट्रलाइज्ड टेक्नॉलजी यानी ब्‍लॉकचैन (Blockchain) के जरिए मेंटेन किया जाता है। इसे एक प्रकार से कैशलेस भुगतान का एडवांस वर्जन भी कह सकते हैं। इसमें किया जाने वाला भुगतान इंटरनेट पर कुछ वॉलेट के रूप में किया जाता हैं, यानी यह करेंसी हमें दिखाई नई देती है।

क्रिप्टोकरेंसी का मुख्य कार्य पैसा एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर करना होता है। इसमें ब्लॉकचैन की भूमिका एक बैंक की तरह होती है। इसमें जो भी लेनदेन किये जाते हैं, उसका पूरा रिकॉर्ड इस ब्लॉकचैन में होता है, लिहाजा धोखाधड़ी की संभावना काफी कम हो जाती है।

bitcoin 25 feb
bitcoin

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें?

अगर आप भी डिजिटल असेट में निवेश के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए

  1. सबसे पहले सही (Crypto Exchange) की पहचान करें।
  2. अब अपना क्रिप्‍टो अकाउंट सुरक्षित तरीके से बनाएं।
  3. इसे अपने बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर ट्रांजैक्शन के लिए तैयार करें।
  4. बेहतर वैल्‍यू वाली करेंसी में निवेश करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here