चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping ‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ से हैं पीड़ित, मीडिया रिपोर्ट में दावा

'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' मस्तिष्क में एक रक्त वाहिका का गुब्बारा है, जो शिरा या धमनी की दीवारों के कमजोर होने से उत्पन्न होता है। रक्त वाहिका एक विशिष्ट बिंदु पर बड़ी हो जाती है, छाले की तरह सूज जाती है।

0
281
Xi Jinping
Xi Jinping

Xi Jinping: चीन में कोरोना वायरस लगातार फैल रहा है। देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन जैसे हालात हैं। इस बीच एक बड़ी खबर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्वास्थ्य से जुड़ी आ रही है। दरअसल,चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग कथित तौर पर ‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ से पीड़ित हैं और उन्हें 2021 के अंत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी नेता ने सर्जरी के लिए जाने के बजाय पारंपरिक चीनी दवाओं का विकल्प चुना है। बता दें कि चीनी राष्ट्रपति के तबियत से जुड़ी अटकलें लगाई जाती रही है क्योंकि बीजिंग विंटर ओलंपिक तक उन्होंने किसी भी विदेशी नेता से मुलाकात नहीं की।

Cerebral Aneurysm क्या है?

‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ मस्तिष्क में एक रक्त वाहिका का गुब्बारा है, जो शिरा या धमनी की दीवारों के कमजोर होने से उत्पन्न होता है। रक्त वाहिका एक विशिष्ट बिंदु पर बड़ी हो जाती है, छाले की तरह सूज जाती है। यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों को कमजोर करता है, जिससे इसके फटने का खतरा अधिक होता है।

ब्रेन एन्यूरिज्म को इंट्राक्रैनील एन्यूरिज्म या सेरेब्रल एन्यूरिज्म भी कहा जाता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, या यदि रक्त वाहिका बहुत पतली हो जाती है, तो धमनीविस्फार टूट सकता है और आपके मस्तिष्क में खून बह सकता है, जिससे स्ट्रोक हो सकता है। धमनीविस्फार के बारे में सबसे भयानक बात यह है कि वे पूरी तरह से अनिर्धारित और बिना किसी लक्षणों के भी हो सकते हैं।

download 2022 05 11T184931.297
Cerebral Aneurysm

Cerebral Aneurysm के लक्षण क्या हैं?

‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ के लक्षण अक्सर गैर-मौजूद या अनजान होते हैं जब तक कि धमनीविस्फार वास्तव में टूट नहीं जाता है। डॉक्टरों का मानना है कि आमतौर पर एन्यूरिज्म का पता तब तक नहीं चलता जब तक कि यह बड़ा न हो जाए। इसके फटने से पहले इसका पता लगाना लगभग असंभव है। इसके फटने से पहले के लक्षणों में आंखों में दर्द, देखने में कठिनाई और दृष्टि में बदलाव शामिल हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह तंत्रिकाओं पर दबाव डाल सकता है जो दृष्टि का प्रबंधन करते हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here