WHO Covid Alert: हर हफ्ते 70 हजार लोग कोरोना से मर रहे हैं, लापरवाही बरतना भारी पड़ सकता है

0
654
Who Covid Alert
Who Covid Alert

WHO Covid Alert: जर्मनी के म्यूनिख (Munich) शहर में ‘सुरक्षा सम्मेलन 2022’ का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसस(Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने लाइव सेशन के दौरान कोरोना महामारी पर आकलन रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि ये लावरवाही का वक्त नहीं है, दुनिया का फोकस महामारी को समाप्त करने के लिए होना चाहिए। क्योंकि हर हफ्ते 70 हजार लोग कोरोना से मर रहे हैं। डॉ. टेड्रोस ने कहा कि भले ही हम ये देख रहे हों कि कोरोना के मामले काफी कम आ रहे हैं और ओमिक्रॉन वेरिएंट से भारत भले ही काफी हद तक बचकर निकल गया हो, लेकिन कोरोना वायरस को लेकर अभी लापरवाही बरतना हानिकारक होगा। कोरोना का खतरा अभी बिल्कुल भी टला नहीं है। अभी ऐसी स्थिति है, जो नये वेरिएंट के पैदा होने के लिए काफी उपयुक्त कही जा सकती है।

Who Covid Alert
Who Covid Alert

WHO Covid Alert: 21 दिन में ओमिक्रॉन पूरी दुनियां में फैल गया था

यदि कोई भी नया वायरस उभरता है, तो वह काफी आसानी से पूरी दुनिया में फैल जाएगा, क्योंकि लोग लापरवाही बरत रहे हैं। आप सभी जानते हैं कि महज 21 दिनों के अंदर Omicron वेरिएंट पूरी दुनिया में फैल चुका था। WHO के प्रमुख डॉ. टेड्रो ने कहा कि कोरोना वायरस तब खत्म होगा, जब हम सभी मिलकर इसे खत्म करने की कोशिश करेंगे। इस समय किसी भी तरह का रिस्क लेना काफी भारी पड़ सकता है।

डॉ. टेड्रो ने कहा कि मुझे यकीन है जब हम दो साल पहले मिले होंगे और जब हमारे बीच इस नये कोरोना वायरस महामारी का प्रसार हो रहा होगा तब हममें से किसी ने भी कल्पना नहीं की होगी, कि कभी हम महामारी के तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रहे होंगे। उन्होंने आगाह किया कि वास्तव में, परिस्थितियां ऐसी हैं कि दुनियां में और भी ज़्यादा संक्रामक और खतरनाक वैरिएंट उभर सकते हैं।

Who Covid Alert
Who Covid Alert

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने चेतावनी भी दी कि कुछ देशों में जहां वैक्सीनेशन बहुत अच्छी तरह से हो चुका है और जहां ओमिक्रॉन वैरिएंट कम गंभीर है, वहां ये धारणा बन गई है कि कोरोना अब खत्म हो गया है। लेकिन ऐसा नहीं है। अफ्रीका की 83% आबादी को अभी तक वैक्सीन की एक भी खुराक नहीं मिली है। अंत में अपने संबोधन को खत्म करते हुए WHO प्रमुख ने एक कहावत पेश करते हुए कहा कि it’s not a matter of chance, it’s a matter of choice यानी यह मौके की बात नहीं है, यह पसंद की बात है। क्योंकि कोरोना वायरस तब खत्म होगा , जब हम सभी मिलकर इसे खत्म करने की कोशिश करेंगे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here