Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाना किया शुरू, खेरसॉन पर कब्जा करने का भी दावा

0
289
Vladimir Putin
Vladimir Putin

Russia Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आज कहा कि रूस को यूक्रेन पर हमला करने के लिए बड़ी भारी कीमत चुकानी होगी। इस बीच खबर है कि रूस ने यूक्रेन के खार्किव, कीव और अन्य शहरों में रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। रूसी सेना ने यूक्रेन के खेरसॉन पर कब्जा करने का दावा भी किया है।

Russia Ukraine War: क्या बोले जो बाइडन?

यूक्रेन के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले शहर खार्किव में रूसी सेना के पैराट्रूपर्स उतरे। यूक्रेनी सेना ने कहा कि रूस के हवाई सैनिकों के उतरते ही झड़पें हुईं। वहीं भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह का कहना है कि फंसे हुए नागरिकों को निकालने के लिए तीन सी-17 विमान रवाना हो गए हैं। सिंह ने कहा कि सभी भारतीयों को वापस लाने तक निकासी अभियान चौबीसों घंटे चलेगा।

Joe Biden
Joe Biden

आज अपने स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन में, जो बाइडन ने ‘तानाशाह’ व्लादिमीर पुतिन को चेतावनी दी। बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी बात की कि कैसे अमेरिका और उसके सहयोगी रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए काम कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण के दौरान रूसी (Russia Ukraine War) विमानों पर अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। यूक्रेन के आक्रमण के बाद कनाडा और कई अन्य यूरोपीय देशों ने पहले ही रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है।

विश्व बैंक ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन (Russia Ukraine War) के लिए $3 बिलियन का सहायता पैकेज तैयार कर रहा है, जिसमें तत्काल निधि में कम से कम $350 मिलियन शामिल होंगे।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

यूक्रेन से पड़ोसी देशों में चले गए भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत अगले तीन दिनों में 26 उड़ानें संचालित करेगा। सरकार ने कहा है कि रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट के अलावा पोलैंड और स्लोवाक गणराज्य के हवाई अड्डों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

United Nations Security Council
United Nations Security Council

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि रूसी आक्रमण के बाद से 677,000 लोग से अधिक लोग यूक्रेन से भाग चुके हैं, यह संख्या तेजी से बढ़ रही है।

संबंधित खबरें…

Russia-Ukrain War: Ukrain में Oxygen संकट, WHO ने Europe के Regional Director को चेताया, अस्‍पतालों में Corona मरीज और जख्‍मी लोगों के इलाज में हो रही दिक्‍कत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here