Pakistan: Imran Khan का तालिबानी फरमान, महिला शिक्षकों के जींस, टी- शर्ट पहनने पर लगाई रोक

0
722
पाकिस्तान के संघीय शिक्षा निदेशालय (FDE) ने एक अधिसूचना जारी कर महिला शिक्षकों से जींस और टाइट कपड़े न पहनने को कहा है।

पाकिस्तान (Pakistan) महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकारों लेकर अक्सर चर्चा में रहता है। भारत का पड़ोसी मुल्क एक बार फिर सुर्खियों में है। दरअसल प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime Minister Imran Khan) ने तालिबानी (Talibani) फरमान जारी करते हुए महिला टिचर्स (Womens Teachers) के जींस, टी- शर्ट (Jeans T-shirt) पहनने पर बैन लगा दिया है। सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि पाकिस्तान में तालिबान का असर दिखने लगा है।

FDE ने जारी की अधिसूचना

बता दें कि, इमरान के इस फरमाना को तालिबानी इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि, अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं की शिक्षा, अकेले बाहर निकलने, कपड़ों और काम करने को लेकर रोक लगा दी है। महिलाओं को कैद कर दिया है। कुछ इसी तरह का फरमान अब इमरान खान भी दे रहे हैं।

पाकिस्तान के संघीय शिक्षा निदेशालय (FDE) ने एक अधिसूचना जारी कर महिला शिक्षकों से जींस और टाइट कपड़े न पहनने को कहा है। पुरुष शिक्षकों को जींस और टी-शर्ट पहनने से रोकने के लिए भी एक अधिसूचना जारी की है। The Dawn की रिपोर्ट के मुताबिक, इस संबंध में शिक्षा निदेशक ने सोमवार को स्कूल और कॉलेजों के प्राचार्यों को एक पत्र भेजा है।

साधारण और सभ्य सलवार कमीज, पतलून, दुपट्टा / शॉल के साथ शर्ट पहनने के लिए कहा गया है

अधिसूचना के मुताबिक शिक्षकों को जींस या टाइट्स पहनने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें “साधारण और सभ्य सलवार कमीज, पतलून, दुपट्टा / शॉल के साथ शर्ट” पहनने के लिए कहा गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि पर्दा करने वाली महिलाओं को उनकी साफ-सुथरी उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए स्कार्फ/हिजाब पहनने की अनुमति दी जाएगी। सर्दियों के मौसम में, महिला शिक्षक “सभ्य रंगों और डिजाइनों” के कोट, ब्लेज़र, स्वेटर, जर्सी, कार्डिगन और शॉल पहन सकती हैं।

पत्र में प्राचार्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्टाफ का हर सदस्य सलीके के कपड़े पहनकर आए और अपनी शारीरिक बनावट को अच्छी तरह से पेश करे। इसके अलावा स्वच्छता को लेकर अच्छे उपायों का पालने करने को कहा है। 

अफगानिस्तना में तालिबान तो पहले ही महिलाओं को ताबूत में कैद करने की पूरी तैयारी कर रहा है। इसका असर अब तालिबान के ददियाल यानी की पाकिस्तान में दिख रहा है।

तालिबान का फरमान

बता दें कि, अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनते ही तालिबान ने फरमान जारी करते हुए कहा था कि, स्कूलों और कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को बुर्का से खुद को पूरी तरह से कवर करना होगा। एक क्लास में महिला और पुरुष नहीं पढ़ सकते हैं। अगर मुमकिन नहीं है तो महिला और पुरुष के बीच पर्दा लगा दें।

वहीं महिला को पुरुष नहीं पढ़ा सकता है। कोई चरित्र वाला अधेड़ आदमी जो कि काफी बुजुर्ग हो वह पढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान समेत कई इस्लामिक देशों ने तालिबान का किया स्वागत, इमरान खान ने कहा- “अफगानिस्तान ने गुलामी की जंजीरे तोड़ दी”

पाकिस्तान: आजादी के दिन लड़की पर 400 लोगों की भीड़ ने किया हमला, कपड़े फाड़े- हवा में उछालते रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here