दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग से पहले सर्वे एजेंसी गैलप इंटरनेशनल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कद में इजाफा करते हुए उन्हें दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया है। गैलप इंटरनेशनल ने 50 देशों के लगभग 53 हजार 769 लोगों के बीच लोकप्रियता का सर्वे कराया था, इन लोगों से इंटरव्यू के जरिए उनके पसंदीदा नेताओं के बारे में पूछा गया था, साथ ही लोगों से उनकी पसंद का कारण भी पूछा गया था। लोगों से पूछे गए विभिन्न सवालों के आधार पर अपने वार्षिक सर्वेक्षण में गैलप ने पीएम मोदी को लोकप्रिय विश्व नेताओं की सूची में तीसरे नंबर पर रखा हैं।

मोदी तीसरे लोकप्रिय नेता

Narendra Modiदुनिया भर के 50 देशों में कराए गए इस सर्वे में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले नंबर पर हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मकरॉन दूसरे स्थान पर काबिज होने में सफल रहे, जबकि पीएम मोदी तीसरे नंबर पर खड़े हैं। 30 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के बारे में सकारात्मक टिप्पणी की, तो 22 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के बारे में अपनी नापसंद जाहिर की।

मोदी, डोनाल्ड ट्रंप से आगे

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे सर्वे में चौथे नंबर पर हैं जबकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पांचवें नंबर पर हैं। सर्वे में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को छठे, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल्लाजीज साउ को सातवें और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आठवें स्थान पर रखा गया है। इरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी को नौवें जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 10वें नंबर पर रखा गया है।

यह सर्वेक्षण ऐसे समय पर आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विटजरलैंड जा रहे हैं। इसे देखते हुए सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पीएम मोदी के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here