सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। अगर सरकार कॉलेजियम की अनुशंसा को मान लेती है तो इंदु मल्होत्रा ऐसी पहली महिला वकील होंगी जिनकी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति होगी।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने इंदु मल्होत्रा के साथ उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ के नाम की भी सिफारिश की है। कॉलेजियम में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने अन्य जजों के साथ मिलकर यह दो नाम को तय किये हैं। बता दें कि जस्टिस के एम जोसफ ने ही हाईकोर्ट में रहते हुए 21 अप्रैल 2016 को उतराखंड में हरीश रावत की सरकार को हटाकर राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले को रद्द किया था।

इंदु मल्होत्रा 2007 में वरिष्ठ वकील नामित की गई थीं। किसी हाईकोर्ट की न्यायाधीश से उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के पद पर पदोन्नत होने की बजाय, सुप्रीम कोर्ट में सीधे तौर पर न्यायाधीश नियुक्त होने वाली वह प्रथम महिला वकील होंगी। सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल जस्टिस आर. भानुमति  इकलौती महिला जज हैं।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस एसके सिंह को इलाहाबाद हाइकोर्ट में बतौर स्थाई जज की नियुक्ति को हरी झंडी दी है। कॉलेजियम ने कहा है कि उसके पास इलाहाबाद हाईकोर्ट के ग्यारह अतिरिक्त जजों को स्थायी जजों के तौर पर नियुक्ति का प्रस्ताव है लेकिन जज एसके सिंह जल्द ही रिटायर होने जा रहा हैं इसलिए कॉलेजिजियम इसे उचित समझता है कि उनके मामले पर विचार किया जाए। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने अपने निर्णय में कहा है कि हाईकेर्ट के कॉलेजियम की सिफारिश, हमारे सलाहकार-सहयोगियों के विचार और न्यायमूर्ति मूल्यांकन समिति की रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए, कोलेजियम ने  जस्टिस एके सिंह, अतिरिक्त न्यायाधीश को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त पाया है और उन्हें इलाहाबाद उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की अनुशंसा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here