KFC ने Kashmir पर पोस्‍ट के बाद मांगी देश से माफी, कहा, हम भारतीयों की गर्व के साथ करते हैं सेवा

0
363
KFC
KFC

मशहूर क्विक रेस्तरां सर्विस (QRS) श्रृंखला केएफसी (KFC) ने सोशल मीडिया पर कश्मीर संबंधी विवादास्‍पद पोस्ट को लेकर लोगों की कड़ी नाराजगी के बाद सोमवार को माफी मांगी। केएफसी की पाकिस्‍तानी फ्रेंचाइजी की ओर से सोशल मीडिया पर डाले गए एक पोस्‍ट में कश्मीर के अलगाववादियों का समर्थन किया गया था। केएफसी की पाकिस्तान फ्रेंचाइजी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से कश्मीर के अलगाववादियों का समर्थन करते हुए कंपनी के पोस्ट में लिखा था “कश्मीर कश्मीरियों का है” । इस घटना के लाइमलाइट में आते ही इसकी आलोचना की गई। वैश्विक कंपनियों की ओर से जारी बयान के बाद अभी तक भारत सरकार की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है

KFC
KFC

KFC ने देश विरोधी बयान पर मांगी माफी

ट्विटर पर कंपनी ने अपने आधिकारिक हैंडल से कहा कि हम उस पोस्ट के लिए दिल से माफी मांगते हैं। जिसे देश के बाहर से केएफसी के कुछ सोशल मीडिया अकाउंट पर डाला गया। हम भारत (India) के बाहर केएफसी के सोशल मीडिया चैनल्स के जरिए हुए पोस्‍ट के लिए माफी मांगते हैं। हम भारतीयों का सम्मान करते हैं और सभी भारतीयों की गर्व के साथ सेवा की प्रतिबद्धता जताते हैं।

पाक प्रायोजित कश्‍मीर एकजुटता दिवस पर आया था पोस्‍ट

पाकिस्तान में हर वर्ष 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दौरान केएफसी की एक पाकिस्‍तानी फ्रैंचाइजी ने अपने सोशल नेटवर्किंग हैंडल के जरिये कश्‍मीर कश्‍मीरियों का है पोस्‍ट सार्वजनिक किया था। इस पोस्‍ट के आने के कुछ ही देर बाद देश के लोगों के बीच सख्‍त नाराजगी देखने को मिली। सोशल मीडिया पर इसे लेकर केएफसी के बहिष्‍कार तक की आवाजें उठने लगीं हैं।

ह्युंडई मोटर्स और पिज्‍जा हट के साथ भी उठा था विवाद

इस मसले से पूर्व दक्षिण कोरिया की कार कंपनी ह्यूंडई मोटर्स की पाकिस्तानी फ्रेंचाइजी ने भी बीते रविवार कश्मीर के बारे में सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया था। ट्विटर पर ह्युंडई के खिलाफ नाराजगी जाहिर की जा रही है। हालांकि बाद में ह्युंडई इंडिया लिमिटेड की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वह राष्ट्रीयता का सम्मान करने की विचारधारा के साथ खड़ी है।

पाकिस्‍तान में संचालित यूनिट का नाम लिए बिना लिखा कि ह्यूंडई मोटर इंडिया को अनचाही सोशल मीडिया पोस्ट से न जोड़ा जाए, कंपनी पूर्ण रूप से ऐसे दृष्टिकोण की आलोचना करती है। मशहूर पिज्‍जा ब्रांड पिज्जा हट की ओर से भी पाकिस्तान के एजेंडे को आगे बढ़ाती सामग्री पोस्ट करने की बात सामने आई थी। हालांकि बाद में पिज्जा हट ने भी बयान जारी कर सोशल मीडिया पर प्रसारित पोस्ट से खुद को अलग कर लिया। कहा कि वह न इस विचारधारा से सहमत है और न ही उसका समर्थन करता है।

# बॉयकॉट ह्यूंडई करने लगा ट्रेंड

पाकिस्‍तान में ह्यूंडई मोटर्स के सोशल मीडिया अकाउंट पर कश्‍मीर के बारे में पोस्‍ट आते ही भारत में ट्विटर पर # बॉयकॉट ह्यूंडई का संदेश ट्रेंड करने लगा। लोगों ने ह्यूंडई के किसी भी उत्‍पाद के बहिष्‍कार की बात कही। लोगों का कहना था देश के खिलाफ गलत बयान देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी बेहद जरूरी है।

अमेरिकी बेस्‍ड कंपनी है केएफसी

केएफसी (KFC) यानी केंटुकी फ्राइड चिकन एक अमेरिकी बेस्‍ड यम ब्रांड की सहायक कंपनी है, जोकि एक फास्ट फूड रेस्टोरेंट है। इसका मुख्‍यालय अमेरिका के राज्य केंटुकी में स्थित है। यह मैकडॉनल्ड्स के बाद दुनिया की दूसरा सबसे बड़ा रेस्टोरेंट चेन है। भारत में इसकी करीब 478 से अधिक रेस्‍टोरेंट हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here