राज्यसभा में बोले PM Modi, ”कुछ लोगों का मानना है कि भारत का जन्म 1947 में हुआ था, इस सोच के कारण समस्याएं पैदा होती हैं”

0
231

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राज्यसभा को संबोधित किया। पीएम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 एक महामारी है, मानव जाति ने पिछले 100 वर्षों में ऐसा संकट कभी नहीं देखा था। यह संकट अपना रूप बदलता है और लोगों के लिए परेशानी पैदा करता है, पूरा देश और दुनिया इसके खिलाफ लड़ रही है। जब कोविड-19 की शुरुआत हुई थी, तब चर्चा हो रही थी कि भारत का क्या होगा। इस बात पर भी चर्चा हुई कि भारत की वजह से दुनिया पर क्या असर पड़ेगा लेकिन देश के 130 करोड़ लोगों की इच्छाशक्ति और अनुशासन के कारण भारत के प्रयासों की दुनिया भर में सराहना हो रही है।

PM Modi बोले- हमारे किसानों की महामारी के दौरान भी बंपर उत्पादकता थी

Image
pm modi speech in rajya sabha

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले लॉकडाउन के दौरान काफी विचार-विमर्श और थोड़े साहस के साथ तय हुआ कि गांवों के किसानों को लॉकडाउन से छूट दी जाए। यह एक महत्वपूर्ण निर्णय था, परिणामस्वरूप, हमारे किसानों की एक महामारी के दौरान भी बंपर उत्पादकता थी। इस महामारी के दौरान हमारे देश के युवाओं ने अपनी पहचान बना कर देश को गौरवान्वित किया है। हमारे युवाओं ने खेल के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई और महामारी के कारण अपने प्रदर्शन को प्रभावित नहीं होने दिया और देश का नाम रोशन किया।

PM Modi ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र सबसे अधिक रोजगार प्रदान करता है। इसी तरह हमारे पास कृषि क्षेत्र है। हमने सुनिश्चित किया कि उनके सामने कोई बाधा न आए। नतीजतन, बंपर उत्पादकता हुई और सरकार ने रिकॉर्ड खरीदारी की। किसानों को अधिक एमएसपी मिला। उन्हें सीधे बैंक खातों में पैसा मिला। यूपी और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरिडोर स्थापित किया जा रहा है। एमओयू साइन हो रहे हैं, एमएसएमई सेक्टर के लोग डिफेंस सेक्टर में आ रहे हैं। यह उत्साहजनक है कि देश के लोगों में क्षमता है और वे इस क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे आ रहे हैं।

Image
pm modi speech in rajya sabha

PM Modi ने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों के कुछ नेताओं ने पिछले 2 वर्षों में अपरिपक्वता दिखाई है जिसने देश को निराश किया है। हमने देखा है कि कैसे राजनीतिक स्वार्थ के कारण खेल खेले जाते रहे हैं। भारतीय टीकों के खिलाफ अभियान चलाए गए । मैं शरद राव (शरद पवार) का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि यह यूपीए का फैसला नहीं है और वह ज्यादा से ज्यादा लोगों से बात करेंगे। वह, टीएमसी और अन्य दलों के साथ, बैठक में शामिल हुए…संकट पूरी मानव जाति पर था, फिर भी, आपने बैठक का बहिष्कार किया।

PM Modi ने कहा कि कुछ लोगों को आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता होती है। जब कोरोना पर एक सर्वदलीय बैठक हुई और सरकार को विस्तृत प्रस्तुति देनी थी, तो कुछ राजनीतिक दलों से बात करके उन्हें इसमें शामिल न होने के लिए मनाने का प्रयास किया गया। वे खुद नहीं आए और बैठक का बहिष्कार किया।

Image
pm modi speech in rajya sabha

PM Modi ने कहा कि सदन में कहा गया कि कांग्रेस ने भारत की नींव रखी और भाजपा ने सिर्फ झंडा फहराया। सदन में इसे मजाक की तरह नहीं कहा गया। यह गंभीर सोच का परिणाम है जो देश के लिए खतरनाक है – कुछ लोगों का मानना है कि भारत का जन्म 1947 में हुआ था। इस सोच के कारण समस्याएं पैदा होती हैं। पिछले 50 वर्षों से काम करने का मौका पाने वालों की नीतियों पर इसका प्रभाव पड़ा है। इसने विकृतियों को जन्म दिया। यह लोकतंत्र आपकी उदारता के कारण नहीं है। 1975 में लोकतंत्र का गला घोंटने वालों को इस पर नहीं बोलना चाहिए।

PM Modi ने कहा कि कांग्रेस के सामने मुश्किल यह है कि उन्होंने वंशवाद से पहले कभी और कुछ नहीं सोचा। हमें यह स्वीकार करना होगा कि भारत के लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा वंशवादी पार्टियां हैं। जब एक परिवार किसी भी दल में सर्वोच्च होता है तो सबसे पहले प्रतिभा का नुकसान होता है।

पीएम मोदी ने कहा, ”यहां कहा गया, ‘कांग्रेस न होती, तो क्या होता’। यह सोच का परिणाम है, ‘भारत इंदिरा है, इंदिरा भारत है।’ मुझे लगता है कि ‘कांग्रेस न होती, तो क्या होता’ क्योंकि महात्मा गांधी चाहते थे… उन्हें पता था कि अगर वे बने रहे तो क्या होगा और वह उन्हें पहले ही खत्म करना चाहते थे। यदि महात्मा गांधी की इच्छा के अनुसार कांग्रेस नहीं रह जाती तो लोकतंत्र वंशवाद से मुक्त हो जाता। भारत विदेशी दृष्टिकोण अपनाने के बजाय राष्ट्रीय प्रस्तावों के रास्ते पर चलता। कांग्रेस न होती तो आपातकाल का धब्बा नहीं होता। अगर कांग्रेस न होती तो सिखों का नरसंहार नहीं होता। पंजाब सालों तक आतंकवाद की आग में नहीं जलता, कश्मीरी पंडितों को कश्मीर नहीं छोड़ना पड़ता। कांग्रेस नहीं होती तो बेटियों को तंदूर में फेंकने की घटना नहीं होती।”

संबंधित खबरें…

लोकसभा में कांग्रेस पर बरसे PM Modi, कहा- पार्टी टुकड़े टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here