PM Modi ने केरल में वंदे भारत एक्सप्रेस की दी सौगात, कोच्चि की वॉटर मेट्रो का भी किया उद्घाटन

केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन भी नॉर्थ केरल को साउथ केरल से जोड़ेगी। -पीएम मोदी

0
62
PM Modi
PM Modi

PM Modi:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल से दो दिवसीय केरल दौरे पर हैं। सोमवार को वे केरल के कोच्चि पहुंचे और पैदल रोड शो किया। आज पीएम मोदी ने केरल को राज्य की पहली वंदे भारत की सौगात दिया है। मंगलवार को पीएम केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम पहुंचे और रोड शो किया। उसके बाद वे तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। उनके साथ केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, सीएम पिनाराई विजयन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सांसद शशि थरूर मौजूद रहे। आज पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है। उसके बाद पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कोच्चि की वॉटर मेट्रो का भी उद्घाटन किया।

PM Modi
PM Modi

PM Modi: केरल का विकास होगा तो भारत का विकास और तेज होगा-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी और कोच्चि वाटर मेट्रो एवं विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा,”केरल बहुत ही जागरूक, समझदार और शिक्षित लोगों का प्रदेश है। यहां के लोगों का सामर्थ्य, विनम्रता, परिश्रम उनकी एक विशिष्ट पहचान बनाता है। आप सभी देश-विदेश की परिस्थितियों से भी भली भांति परिचित रहते हैं।” पीएम ने आगे कहा,”हमारी सरकार सहकारी संघवाद पर बल देती है, राज्यों के विकास को देश के विकास का सूत्र मानती है। केरल का विकास होगा तो भारत का विकास और तेज होगा। हम इस सेवा भावना के साथ काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि बीते 9 वर्षों में भारत में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व स्पीड और स्केल पर काम किया जा रहा है। इस साल के बजट में भी हमने 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक इंफ्रा पर खर्च करना तय किया है।
पीएम ने आगे कहा,”अभी तक जितनी भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चली हैं उनकी एक विशेषता यह भी है कि वो हमारे सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और पर्यटन स्थलों को भी जोड़ रही है। केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन भी नॉर्थ केरल को साउथ केरल से जोड़ेगी। आधुनिक सुविधाओं से लेस यह ट्रेन पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना तेज गति से यात्रा का शानदार अनुभव देगी।”

पीएम ने कहा कि सड़क हो, रेल हो, ये अमीर-गरीब, जाति-मत-पंथ का भेद नहीं करते। सभी इसका उपयोग करते हैं। यही सही विकास है। यही एक भारत श्रेष्ठ भारत के भाव को सशक्त करता है और यही हम आज भारत में होते हुए देख रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए Team India का ऐलान, रहाणे की हुई वापसी

UP Board 10th Result 2023: यूपी बोर्ड जारी करेगा आज 10वीं का परिणाम, परीक्षार्थी ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here