Peru में सोने की खदान में आग, 27 मजदूरों की मौत

Peru: शॉर्ट सर्किट से हुए विस्फोट से खदान के अंदर लगे लकड़ी के खंभे में आग लग गई। खदान की गहराई 100 मीटर थी।पीड़ितों के शवों को निकालने से पहले बचाव दल खदान को सुरक्षित करने की कोशिश में लगी हुई थी।

0
100
Peru : top news on Aag
Peru

Peru: दक्षिण अमेरिका स्‍थित पेरू में बीते रविवार को दर्दनाक हादसा हो गया। यहां स्‍थित दक्षिण पेरू के एक दूरदराज इलाके में बनी सोने की खदान में आग लग गई।इस हादसे में करीब 27 मजदूरों की मौत हो गई।जानकारी के अनुसार इस घटना को पेरू के इतिहास की सबसे खराब खनन त्रासदियों में से एक माना है।

सोने की खदान में आग लगने की खबर जैसे ही फैली।चारों तरफ सनसनी मच गई। पीड़ित परिवारों के परिजन घटनास्थल पर अपनों की तलाश करने के लिए दौड़े।

इस हादसे में मारे गए पीड़ितों में से एक व्‍यक्‍ति की पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल था। यहां की स्‍थानीय महिल एगुइरे के 51 वर्षीय पति फेडेरिको इडमे ममानी भी हादसे के शिकार हो गए।

रोया मार्सेलिना एगुइरे अपने पति की मौत पर दहाड़े मार कर रो रही थी. वहीं पीड़ित के भाई फ्रांसिस्को ने कहा कि हम जानते हैं कि खदान के अंदर शॉर्ट सर्किट हुआ, जिसके बाद विस्फोट हो गया, जो कुछ भी हुआ उससे हम बहुत सदमे में हैं। स्थानीय पुलिस का कहना है कि आग अरेक्विपा क्षेत्र में ला एस्पेरांजा 1 खदान के अंदर एक सुरंग में लगी थी।

Peru Top news today
Peru Gold Mines Aag.

Peru:शॉर्ट सर्किट से लगी आग

Peru 3 min
Peru Gold Mines Aag.

Peru: सोने की खदान में अचानक आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट को बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार जब आग लगी। उस दौरान खदान के अंदर 27 से अधिक लोग थे।स्थानीय मीडिया ने पहले कहा था कि क्षेत्रीय राजधानी अरेक्विपा शहर से 10 घंटे की दूरी पर स्थित कोंडेसुयोस प्रांत में खदान में विस्फोट के बाद आग लगी।

शॉर्ट सर्किट से हुए विस्फोट से खदान के अंदर लगे लकड़ी के खंभे में आग लग गई। खदान की गहराई 100 मीटर थी।पीड़ितों के शवों को निकालने से पहले बचाव दल खदान को सुरक्षित करने की कोशिश में लगी हुई थी।

इस दौरान बचाव दल से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि हमें ऐसी जगह बनानी होगी। जहां शव सुरक्षित हों, ताकि हम खदान के अंदर जा सके और लाशों को बरामद कर सकें। यानाक्विहुआ के मेयर जेम्स कैसक्विनो ने बताया कि ज्यादातर खनिक दम घुटने और जलने से मर गए होंगे। इससे पहले साल 2022 में खनन से जुड़े हादसे में कुल 39 लोगों की मौत हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here