Omicron के बाद IHU वेरिएंट धमका, France में 12 मरीज

0
320
Omicron Case
Omicron Case

ओमिक्रॉन (Omicron) के कहर से दुनिया परेशान है। यह वायरस लगभग सभी देशों में पहुंच चुका है। भारत में ओमिक्रॉन 24 से अधिक राज्यों में पहुंच गया है। देश में कुल 2000 हजार के पार मामले हो गए हैं। सबसे अधिक केस दिल्ली और मुंबई में हैं। इस बीच IHU नाम के नए वेरिएंट ने धावा बोल दिया है। यह वायरस नवंबर माह में फ्रांस में पाया गया था, जहां इसके 12 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आईएचयू को काफी खतरनाक वायरस माना है।

Omicron के बाद नया वायरस

Omicron Cases in India
Omicron Cases in India

इस मामले पर कोरोना की जिम्मेदारी संभाल रहे डब्ल्यूएचओ के अधिकारी आब्दी महमूद ने मंगलवार को जेनेवा में मीडिया से बात करते हुए कहा कि नया वेरिएंट हमारे रडार पर है। फ्रांस में इस वेरिएंट से लोग उसी समय संक्रमित पाए गए थे जब दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन पाया गया था।

दि मेडिटेरेनी इंफेक्शन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल इंस्टिट्यूट के शोधकर्ताओं ने वैज्ञानिक डिडायर राउल्ट के नेतृत्व में नए आईएचयू या B.1.64.2 वेरिएंट की खोज की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वायरस से संक्रमित होने वाला व्यक्ति वैक्सीनेटेड था। व्यक्ति हाल ही में अफ्रीकी देश कैमरून से फ्रांस लौटा था।

Omicron से राजधानी परेशान

Omicron Delhi
Omicron Delhi

बता दें कि सौम्या स्वामीनाथन ने भी लोगों को ओमिक्रोन को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा है कि इसे आम सर्दी खांसी न समझें, इससे स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा सकती है। यह बहुत तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा। सौम्या स्वामीनाथन ने विश्व से अपील की कि बड़ी संख्या में मरीजों के परीक्षण, सलाह और निगरानी के लिए सिस्टम का मजबूत होना महत्वपूर्ण है क्योंकि ओमिक्रॉन के मामले में वृद्धि अचानक और बहुत तेजी से हो सकती है।

Delhi में Omicron के कुल 464 मामले हैं, जिनमें से 57 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। Kerala में भी Omicron रफ्तार पकड़ चुका है, अभी वहां 185 मामले हैं जिसमें से 58 लोग घर जा चुके हैं। Rajasthan में 174, Gujarat में 154 , Tamil Nadu में 121 Active Cases हैं। वहीं Himachal Pradesh, Ladakh और Manipur में अभी भी 1-1 केस ही बरकरार है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here