Earthquake in Pakistan : रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गयी तीव्रता, 20 मरे, 200 घायल

0
390
earthquake in Pakistan
दक्षिणी पाकिस्तान (South Pakistan) में गुरुवार तड़के जब लोग सो रहे थे, तब भूकंप (Earthquake) के झटकों में करीब 20 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए।

Earthquake in Pakistan : दक्षिणी पाकिस्तान (South Pakistan) में गुरुवार तड़के जब लोग सो रहे थे, तब भूकंप (Earthquake) के झटकों में करीब 20 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए। सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बलूचिस्तान प्रांत (Balochistan) में 5.7 तीव्रता के भूकंप के बाद छत और दीवारें गिरने से कई लोगों की मौत हो गई, तभी बिजली भी कट गई और स्वास्थ्य कर्मियों ने फ्लैशलाइट जलाकर घायलों का इलाज किया।

20 मृतकों में एक महिला और छह बच्चे शामिल

पाकिस्तान मीडिया (Pakistan Media) रिपोर्ट्स के मुताबिक सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र हरनाई का सुदूर पहाड़ी शहर है, जहां पक्की सड़कों, बिजली और मोबाइल फोन कवरेज की कमी ने बचाव दल को बाधित किया। बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर जियाउल्लाह लंगौ (Mir Ziaullah Langou) ने कहा, “हमें सूचना मिली है कि भूकंप के कारण 20 लोग मारे गए हैं। प्रांतीय सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी सुहैल अनवर हाशमी (Senior Officer Suhail Anwar Hashmi) ने बताया कि 20 मृतकों में एक महिला और छह बच्चे भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

हाशमी ने कहा, हम बचाव अभियान में मदद के लिए और घायलों को निकालने के लिए क्षेत्र में जल्द ही हेलीकॉप्टर भेज रहे हैं। बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख नसीर नासर ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। भूकंप के कारण क्षेत्र में बिजली गुल हो गई, स्वास्थ्य कर्मचारी सरकारी अस्पताल में बिना रोशनी के सुबह तक काम करते रहे। सरकार द्वारा संचालित हरनाई अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी जहूर तारिन के मुताबिक दिन के उजाले से पहले, हम टॉर्च और मोबाइल फ्लैशलाइट की मदद से बिजली के बिना काम कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “ज्यादातर घायल अंगों में फ्रैक्चर के साथ आए थे। दर्जनों लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद वापस भेज दिया गया, कम से कम 40 लोगों को गंभीर चोटें आईं हैं। हमने अस्पताल में आपातकाल लगा दिया है और उनका उपचार कर रहे हैं। निजी व्यक्ति घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद कर रहे हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 5.7 थी और यह तड़के करीब तीन बजे करीब 20 किलोमीटर (12 मील) की गहराई पर आया। बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि पाकिस्तान उस सीमा का विस्तार करता है, जहां भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेट मिलते हैं, जिससे देश भूकंप के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है।

अक्टूबर 2015 में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 7.5-तीव्रता वाले भूकंप ने ऊबड़-खाबड़ इलाकों में लगभग 400 लोगों की जान ले ली। यहां 8 अक्टूबर, 2005 को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 73, 000 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 35 लाख बेघर हो गए थे।

ये भी पढ़ें

Nobel Prize 2021 : Benjamin List और David WC MacMillan को मिला रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार

तापमान की खोज के लिए अमेरिका के David Julius और Ardem Patapoutian ने मेडिसिन में Nobel Prize जीता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here