ब्रिटेन के नए सम्राट बने King Charles-III, महारानी एलिजाबेथ को याद कर हुए भावुक

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके बड़े बेटे किंग चार्ल्‍स तृतीय को शनिवार को ब्रिटेन का नया राजा बनाया गया है।

0
227
किंग चार्ल्‍स तृतीय
किंग चार्ल्‍स तृतीय

King Charles-III: ब्रिटेन को अपना नया सम्राट मिल गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) के हाल ही में हुए निधन के बाद उनके बड़े बेटे किंग चार्ल्‍स तृतीय (King Charles-III) को ब्रिटेन का नया राजा (Britain New King) बनाया गया है। लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में ‘एक्सेशन काउंसिल’ समारोह आयोजित की गयी। इस दौरान नये राजा की ताजपोशी हुई। पहली बार इस कार्यक्रम का टीवी पर सीधे लाइव प्रसारण भी किया गया। इस दौरान किंग चार्ल्‍स तृतीय अपनी पत्नी क्वीन कॉन्सर्ट कैमिला और बेटे प्रिंस विलियम के साथ थे। वहीं, इस मौके पर ब्रिटेन की नई पीएम लिज ट्रस समेत कई बड़े और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

मैं अपनी प्यारी पत्नी के निरंतर समर्थन से प्रोत्साहित हूं -King Charles-III

King Charles-III
King Charles-III

ब्रिटेन के नए राजा बनने के बाद किंग चार्ल्‍स तृतीय ने देश को संबोधित किया। इस दौरान वे अपनी मां और ब्रिटेन की महारानी रहीं एलिजाबेथ द्वितीय को याद कर भावुक हो गए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मेरी प्यारी मां, हमारी महारानी के निधन की घोषणा करना मेरा दुखद कर्तव्य है। मुझे पता है कि हम सभी को हुई इस अपूरणीय क्षति में आप मेरे साथ कितनी गहरी सहानुभूति रखते हैं। मैं अपनी प्यारी पत्नी के निरंतर समर्थन से प्रोत्साहित हूं। ब्रिटेन के नए राजा ने कहा कि मैं अपने कर्तव्यों और संप्रभुता की भारी जिम्मेदारियों के बारे में जागरुक हूं। मैं वफादारी, सम्मान और प्यार के साथ जीवन भर देश की सेवा करने का प्रयास करूंगा। इन जिम्मेदारियों को निभाने में, मैं उस प्रेरक उदाहरण का पालन करने का प्रयास करूंगा जो मैंने संवैधानिक सरकार को बनाए रखने के लिए स्थापित किया है। अपने देश और दुनिया भर में शांति और समृद्धि के लिए प्रयास करूंगा।

किंग चार्ल्‍स तृतीय को नहीं होगी वोटर कार्ड और डीएल की जरूरत

मिली जानकारी के अनुसार, ब्रिटेन का अब राष्ट्रगान भी बदल जाएगा। बताया गया है कि किंग चार्ल्‍स तृतीय के राजा बनते ही ब्रिटेन में एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है। वहीं, किंग चार्ल्‍स तृतीय को वोटर कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की भी जरूरत नहीं होगी। हालांकि, प्रोटोकॉल के तहत किंग चार्ल्‍स तृतीय किसी भी राजनीतिक मामले में कोई भी अपनी टिप्पणी नहीं कर पाएंगे।

यह भी देखेंः

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here