Queen Elizabeth II: महज 13 साल की उम्र में महारानी एलिजाबेथ को हो गया था प्रिंस से प्यार, बेहद फिल्मी है ये लव स्टोरी

0
273
Queen Elizabeth II: महज 13 साल की उम्र में महारानी एलिजाबेथ को हो गया था प्रिंस से प्यार, बेहद दिलचस्प हैं ये लव स्टोरी
Queen Elizabeth II: महज 13 साल की उम्र में महारानी एलिजाबेथ को हो गया था प्रिंस से प्यार, बेहद दिलचस्प हैं ये लव स्टोरी

एक लंबे अरसे तक ब्रिटेन की साम्राज्ञी रही Queen Elizabeth II ने बीते गुरुवार को अंतिम सांस ली। 70 सालों तक राजसिंहासन संभालने के बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। महारानी एलिजाबेथ काफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं। साल 2021 में ही इनके पति प्रिंस फिलिप का भी निधन हो गया था।

Queen Elizabeth II
Queen Elizabeth II

बेहद दिलचस्प है Queen Elizabeth II की लव स्टोरी

महारानी एलिजाबेथ की लव स्टोरी आम नहीं थी। प्रिंस फिलिप से पहली नजर मिलते ही इनकी लव स्टोरी शुरू हो गई थी। 1939 में महज 13 वर्ष की आयु में एलिजाबेथ पहली बार प्रिंस फिलिप से मिली थीं। प्रिंस फिलिप को देखते ही यह उन पर फिदा हो गई थीं। उस समय प्रिंस फिलिप महज 18 साल के थे और नेवी में ऑफिसर थे। बताया जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान दोनों के बीच दूरियां आ गई थीं लेकिन दोनों के बीच खतों से बातचीत हुआ करती थी।

Queen Elizabeth II And Prince Philips
Queen Elizabeth II And Prince Philips

इसके बाद विश्व युद्ध खत्म होते ही प्रिंस फिलिप लंदन आए और उन्होंने महारानी एलिजाबेथ के पिता किंग जॉर्ज षष्ठम से उनका हाथ मांग लिया। इसके बाद पूरे परिवार की सहमति से 1974 में दोनों की शादी करा दी गई थी।

काफी बड़ा है राजशाही परिवार

महारानी एलिजाबेथ का राजशाही परिवार काफी बड़ा और पुराना है। महारानी एलिजाबेथ ने 1952 में अपने पिता जॉर्ज VI के निधन के बाद उनकी गद्दी संभाली थी। साल 2021 में प्रिंस फिलिप का भी निधन हो चुका है। महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप के चार बच्चे हैं- चार्ल्स, ऐनी, एंड्रयू और एडवर्ड।

Queen Elizabeth II Family
Queen Elizabeth II Family
  • महारानी के सबसे बड़े बेटे किंग चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के नए राजा बन गए हैं। किंग चार्ल्स ने लेडी डायना स्पेंसर से शादी की, इन दोनों के दो बेटे विलियम और हैरी हैं।
  • एलिजाबेथ की बेटी ऐनी के दो बच्चे पीटर फिलिप्स और जारा टिंडल हैं।
  • एलिजाबेथ के तीसरे नंबर के बेटे एंड्रयू हैं। इन्होंने साराह से शादी की और दोनों की दो बेटियां प्रिंसेस बिट्राइस और प्रिंसेस यूजनी हैं।
  • एलिजाबेथ के चौथे नंबर के बच्चे एडवर्ड हैं। उन्होंने सोफी से शादी की है। इनके बच्चों का नाम लेडी लुइस विंडसर और जेम्स विसकॉउंट है।

संबंधित खबरें:

10 दिनों तक नहीं दफनाया जाएगा Queen Elizabeth II का पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार तक रहेगा ब्रिटेन में राजकीय शोक

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक साम्राज्ञी रहने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन; चार्ल्स नए सम्राट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here