10 दिनों तक नहीं दफनाया जाएगा Queen Elizabeth II का पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार तक रहेगा ब्रिटेन में राजकीय शोक

0
206
Queen Elizabeth II
Queen Elizabeth II

Queen Elizabeth II के निधन के बाद ब्रिटेन में आज से 10 दिन का राजकीय शोक मनाया जाएगा। कहा जा रहा है कि जब तक इनके अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक राजकीय शोक जारी रहेगा।

FcLQYjuWYAUoFZg?format=jpg&name=small

Queen Elizabeth II की अंतिम संस्कार की प्रक्रिया की योजना को ‘ऑपरेशन लंदन ब्रिज’ कोड नाम दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आज ब्रिटेन में ‘डी-डे’ घोषित किया गया है। आपको बता दें, महारानी एलिजाबेथ का शव अभी दफनाया नहीं जाएगा और न ही इनके अंतिम संस्कार के तारीख की घोषणा नहीं की गई है। अंतिम संस्कार तक हर दिन को डी+1, डी+2 के रूप में माना जाएगा।

FcMFw8YXkAEM3e7?format=jpg&name=small

Queen Elizabeth II के निधन पर राजकीय शोक की घोषणा

ब्रिटेन के राजकीय शोक के दौरान सभी सरकारी दफ्तरों पर राष्ट्रीय झंडे को आधा झुका दिया गया है। राजकीय शोक के दौरान सभी सरकारी कामकाज स्थगित कर दिए जाएंगे, साथ ही, मंत्रियों की यात्राएं, इंटरव्यू, प्रेस कॉन्फ्रेंस आदि भी बंद रहेंगे। यह सब तब तक जारी रहेगा जब तक अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है।

आपको बता दें, क्राउन एक्ट 1707 के उत्तराधिकारी के तहत, श्रद्धांजलि के तुरंत बाद संसद की बैठक की जाती है इसके बाद संसद की अवधि को अंतिम संस्कार तक के लिए स्थगित कर दिया जाता है। इसके अनुसार हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्य आज और कल महारानी को श्रद्धांजलि देंगे। ब्रिटेन के राजनेता शोक प्रस्ताव और अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में जुट गए हैं।

download 56

Queen Elizabeth II का पार्थिव शरीर तीन दिन तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया। इस हॉल में महारानी की मां, जॉर्ज पंचम, विंस्टन चर्चिल और विलियम ग्लैडस्टोन के ताबूत रखे गए हैं। यहीं पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ महरानी एलिजाबेथ की अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद महारानी के पार्थिव शरीर को विंडसर कैसल के किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा।

britain

54 देशों में झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

Queen Elizabeth II के निधन के बाद 53 देशों में राजकीय शोक मनाया जाएगा। इन सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज झुके रहेंगे। आपको बता दें, जनता विंडसर कैसल के बाहर जाकर महारानी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं, जहां ध्वज पहले से आधा झुका हुआ है।

FcKq71lWQAE6vRR?format=jpg&name=small

प्रिंस चार्ल्स संभालेंगे गद्दी

लंबे समय से राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद 73 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन की गद्दी संभालेंगे। इन्हें ‘किंग चार्ल्स थर्ड’ के नाम से जाना जाएगा। आज प्रिंस चार्ल्स राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे। बता दें, ब्रिटेन के राष्ट्रगान में भी संशोधन किया जाएगा ताकि नए प्रिंस को इसमें शामिल किया जा सकें।

संबंधित खबरें:

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक साम्राज्ञी रहने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन; चार्ल्स नए सम्राट

Queen Elizabeth Health: ब्रिटेन की महारानी की बिगड़ी तबीयत, इलाज कर रहे डॉक्टरों ने जताई चिंता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here