सर्च इंजन गूगल पर यदि Idiot शब्‍द टाइप करके इमेज पर क्लिक करते हैं तो सामने चौंका देने वाली नतीजे आ जा जाएंगे। इन सभी नतीजों में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तस्‍वीर दिखाई देगी। अमेरिकी सांसदों ने इस पर आपत्ति जताते हुए सीइओ सुंदर पिचई से पूछा कि आखिर क्‍यों इडियट लिखने पर डोनाल्‍ड ट्रंप की फोटो सामने आ जाती है?

सुंदर पिचई ने इस पर खुलासा करते हुए बताया कि ऐसा तकनीकी आधार पर हो रहा है। जानबूझकर कोई डोनाल्‍ड ट्रंप की छवि धूमिल करने की कोशिश नहीं कर रहा है। इसमें कोई मानव हस्‍तक्षेप नहीं है। खबरों के मुताबिक, पिचई ने बताया कि गूगल सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वो एल्‍गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है।

उन्‍होंने बताया कि गूगल सर्च इंजन को इस तरह बनाया गया है कि जब किसी शब्‍द को बार-बार ढूंढा जाता है, तब सर्च इंजन उस कीवर्ड को लोकप्रिय की श्रेणी में शामिल कर लेता है।

हालांकि अमेरिकी कांग्रेसमैन जो लोफग्रेन पिचई के इस जवाब से संतुष्‍ट नहीं थे। उन्‍होंने कहा कि इसके मायने यह हैं कि पर्दे के पीछे बैठकर कोई कुछ भी डिजाइन करता रहे?

बता दें कि पहले खबर आई थी कि ट्रंप गूगल सर्च में अमेरिकी राष्ट्रपति की गलत छवि बनाने पर कंपनी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा था कि जब से पद संभाला है, मीडिया हमेशा मेरे खिलाफ खबरें चलाता है। ट्रंप ने इसके लिए सीधे गूगल को जिम्मेदार ठहराया था।

गौरतलब है कि गूगल इमेज सर्च में इडियट टाइप करने पर सबसे ऊपर ट्रंप की जो तस्वीर दिखती है, वह बेबीस्पिटल ब्लॉग साइट की है। इस पर डोनाल्ड ट्रंप को बार-बार इडियट कहा गया है। इस ब्लॉग साइट ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कई लेख लिखे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here