इस समय डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में सब कुछ ठीक नहीं है। ट्रंप ने सात महीनों में कई बड़े पद पर आसीन अफसरों को बाहर का रास्ता दिखाया है। इसी क्रम में अब एक और बड़ा नाम जुड़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बार अपने सबसे करीबी और मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन को पद ले हटा दिया। स्टीन बैनन ने ट्रंप के राजनीति कैरियर में बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भी ट्रंप को जिताने में जी तोड़ मेहनत की थी। लेकिन इन सबके बावजूद ट्रंप को अपने सहयोगियों के विरोध की वजह से बैनन को हटाना पड़ा।

बैनन एक दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी हैं। ट्रंप के प्रचार-प्रसार में रणनीतिकार की भूमिका वही निभाते थे। लेकिन उनका स्वभाव पार्टी और ट्रंप के अन्य सहयोगियों को खटकता था। वो सभी को यह बताते फिरते कि ट्रंप राष्ट्रपति उनके वजह से बने। यही नहीं वो पार्टी और अन्य लोगों की बात भी नहीं मानते थे। उनका घमंड सातवें आसमान पर रहता था और वो पार्टी और अन्य सहयोगियों को कुछ नहीं समझते थे। उनसे नाराज लोगों में इंडस्ट्री से संबंधित लोग ज्यादा थे जैसे- मॉक, आईबीएम, जनरल मोटर्स, पेप्सी और बिजनेस एडवाइजरी के लोग ।

इंडिया लीगल के एडीटर-इन-चीफ व एपीएन न्यूज के सलाहकार संपादक इंद्रजीत बधवार की रिपोर्ट के मुताबिक बैनन को पदमुक्त करने की एक ये भी वजह है कि जब वर्जीनिया प्रांत के शर्लटविल शहर में व्हाइट सुप्रेमिस्ट, एंटी अमेरिकन-अफ्रेरिकन और एंटी इंमीग्रेंट लोगों ने हथियारों के साथ जब मार्च किया तो डोनाल्ड ट्रंप ने इनकी निंदा नहीं की। क्योंकि बैनन ने ट्रंप से कहा था कि ये लोग आपके पक्षकार है, इनके विरोध में जाना सही नहीं है। इस तरह के रणनीति की पार्टी में बहुत निंदा हुई। बैनन के विरोध में स्वर हर जगह से उठने लगे थे। इस कारण से ट्रंप को बैनन को हटाना पड़ गया।

आप इस पूरी रिपोर्ट को यहां भी देख सकते हैं ….

[vc_video link=”https://youtu.be/l_Tc9NldEWI”]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here