कनाडा ने दुनिया के सामने पेश किया अनोखा संदेश, अब हर सिगरेट पर लिखा होगा ‘हर कश में जहर’

0
279
Canada
Canadaकनाड़ा ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है ।दरअसल कनाडा दुनिया के सामने बड़ा उदाहरण पेश करने जा रहा है। आपको बता दें कि अब यहां हर सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी लिखी जाएगी।

सिगरेट के रैपर पर अक्सर आपने सिगरेट से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में लिखा हुआ देखा होगा । लेकिन कनाडा ने एक अनोखी पहल की है। दरअसल कनाडा दुनिया के सामने बड़ा उदाहरण पेश करने जा रहा है। आपको बता दें कि अब यहां हर सिगरेट (cigarette) पर स्वास्थ्य चेतावनी लिखी जाएगी। कनाडा ऐसा करने वाला पहला देश बनने जा रहा है। दो दशक पहले कनाडा ने तंबाकू उत्पादों की पैकेजिंग पर ग्राफिक तस्वीर और चेतावनी भरे मैसेज लिखने की शुरुआत की थी। इसके बाद दूसरे देशों ने भी ऐसा किया।

cats 6

Canada: लोग पैकेट पर लिखी चेतावनी पर नही देते ध्यान – स्वास्थ्य और व्यसन मंत्री कैरोलिन बेनेट

कनाडा के मानसिक स्वास्थ्य और व्यसन मंत्री कैरोलिन बेनेट (Carolyn Bennett) ने कहा, ”तंबाकू उत्पादों (Tobacco Products) के पैकेट पर लिखी चेतावनी पर लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं। हमें इस चिंता को दूर करने की जरूरत है। इस मैसेजों ने अपना प्रभाव खो दिया है।

उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तंबाकू उत्पादों पर चेतावनी जोड़ने से आवश्यक संदेश लोगों तक पहुंचेगा। खासतौर जिनमें युवा भी शामिल हैं। वह पैकेट पर छपी जानकारी को अनदेखा कर देते हैं, या उनकी नजर नहीं पड़ती है।

Canada:अगले साल से होगा ये बदलाव

कैरोलिन बेनेट ने जानकारी दी कि इस प्रस्ताव पर शनिवार से चर्चा शुरू होगी और सरकार को लगता है कि 2023 के अंत तक यह नियम लागू किया जा सकेगा। बेनेट ने बताया कि फिलहाल प्रत्येक सिगरेट पर ‘हर कश में जहर है’ संदेश लिखने का प्रस्ताव है।

हालांकि, इसमें बदलाव भी किया जा सकता है। बेनेट ने सिगरेट पैकेजिंग पर छपने वाली लंबी चेतावनियों का भी खुलासा किया जिसमें पेट के कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, डायबिटीज़ सहित धूम्रपान के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों की एक लंबी सूची शामिल है।

संबंधित खबरें…

Prophet Row: ईरान के विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा- अजीत डोभाल ने दिया था कार्रवाई का भरोसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here