G20 Summit में चीन ने नहीं लिया हिस्सा, भेजा नोट, कहा, गैस उत्सर्जन को करेगा कम

0
460
चीन ने कहा है कि जलवायु संकट के मद्देनजर उसने अपनी ऊर्जा खपत को कम किया है और दैनिक कोयला उत्पादन में एक मिलियन टन से अधिक की वृद्धि की है।

चीन ने कहा है कि जलवायु संकट के मद्देनजर उसने अपनी ऊर्जा खपत को कम किया है और दैनिक कोयला उत्पादन में एक मिलियन टन से अधिक की वृद्धि की है। दुनिया के सबसे बड़े कोयला आयातक ने हाल के महीनों में व्यापक बिजली कटौती का सामना किया, जिससे सख्त उत्सर्जन लक्ष्य और जीवाश्म ईंधन की रिकॉर्ड कीमतों के कारण आपूर्ति श्रृंखला बाधित हुई है।

घरेलू कोयला उत्पादन बढ़ा

रविवार देर रात चीन के शीर्ष आर्थिक नियोजन निकाय के एक बयान के अनुसार, घरेलू कोयला उत्पादन में वृद्धि के कारण संकट अब कम हो रहा है। राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग ने कहा कि अक्टूबर के मध्य से औसत दैनिक कोयला उत्पादन बढ़कर 11.5 मिलियन टन से अधिक हो गया है, जो सितंबर के अंत की तुलना में 1.1 मिलियन टन अधिक है।

शिखर सम्मेलन में चीन नहीं हुआ उपस्थित, दिया लिखित बयान

चीन दुनिया में सबसे बड़ा गैस उत्सर्जक है, चीन ने शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बजाए एक लिखित बयान दिया। हाल के महीनों में कई चीनी कारखानों को बिजली की कमी के कारण परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के बारे में चिंता बढ़ गई। बीजिंग ने जीरो कोरोना रणनीति के तहत अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है और बाहरी दुनिया से कट गया है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के साथ एक व्यापार विवाद ने भी कोयले के आयात में गिरावट को बढ़ा दिया, लेकिन अक्टूबर के अंत में एक समय में दैनिक उत्पादन 11.72 मिलियन टन तक पहुंच गया, जो हाल के वर्षों में एक रिकॉर्ड है। पिछले आठ दिनों में थर्मल कोयले के लिए 970 युआन प्रति टन के मुख्य अनुबंध के साथ ईंधन के लिए स्पॉट कीमतें भी तेजी से गिर रही हैं।

एजेंसी ने कहा, कोयला भंडारण का स्तर … आपूर्ति-मांग की स्थिति में क्रमिक सुधार के साथ भी तेजी से बढ़ा है। चीन अपनी ऊर्जा का लगभग 60 प्रतिशत कोयले को जला कर उत्पन्न करता है। बीजिंग ने COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्र को जलवायु योजना प्रस्तुत की, जिसमें 2060 से पहले कार्बन उत्सर्जन कम करने को कहा।

यह भी पढ़ें: 

प्रधानमंत्री Narendra Modi वेटिकन सिटी में मिले ईसाई धर्म के सर्वोच्च गुरु Pope Francis से, देखें तस्वीरें

G-20 Summit में शामिल होने पहुंचे PM Modi, इटली के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत, पढ़ें 2 बजे तक की सभी बड़ी खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here