Britain News: PM पद के लिए ऋषि सुनक की दावेदारी मजबूत, 100 सांसदों ने किया समर्थन का दावा

Britain News: सुनक को सबसे ज्यादा 82 कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन अब उनके समर्थकों ने दावा किया है कि उन्‍हें 100 सांसदों ने समर्थन दिया है। वरिष्ठ नेता टोबियास एलवुड ने ट्वीट किया, रेडी फॉर ऋषि।

0
203
Britain News: PM Candidate Rishi Sunak
Britain News

Britain News: ब्रिटेन में पीएम पद को लेकर चल रहे असमंजस के बीच ऋषि सुनक की दावेदारी मजबूत जानी जा रही है। हाल में सुनक ने प्रधानमंत्री बनने के लिए 100 सांसदों के समर्थन के जादुई आंकड़े को लगभग छू लिया है। जिसके बाद उनकी ताजपोशी लगभग तय मानी जा रही है।हालांकि, अभी तक न ही ऋषि सुनक और न ही पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है।

केवल पेनी मोर्डंट ने अपनी उम्मीदवारी की पुष्टि की है।अभी तक सामने आया था कि सुनक को सबसे ज्यादा 82 कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन अब उनके समर्थकों ने दावा किया है कि उन्‍हें 100 सांसदों ने समर्थन दिया है। वरिष्ठ नेता टोबियास एलवुड ने ट्वीट किया, रेडी फॉर ऋषि। 100वें टोरी सांसद होने के लिए बधाई। इसके अलावा सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंट ने शुक्रवार देर रात सुनक का समर्थन करते हुए कहा, “यह राजनीतिक खेल का समय नहीं है, स्कोर तय करने या पीछे का देखने का समय है।

Britain News: मालूम हो कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट की चाबी जीतने में ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस को साढ़े आठ हफ्ते का समय लगा था। उनका उत्तराधिकारी कुछ ही दिनों में वही उपलब्धि हासिल कर लेगा। इस बार पार्टी के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया को अधिकतम एक हफ्ते के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। पार्टी का नेता ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगा। यह उस मुकाबले के बिल्कुल विपरीत होगा जिसके कारण ट्रस प्रधानमंत्री बनीं थीं।प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने महज 45 दिनों में ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह अपनी आर्थिक नीतियों को लेकर अपनी ही पार्टी के निशाने पर थीं।

Britain News: Rishi Sunak ki khabar
Britain News:

Britain News: 28 अक्टूबर तक ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिलने की उम्‍मीद

Britain News: गौरतलब है कि सोमवार को दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर पहली वोटिंग होगी। जिसका रिजल्ट शाम 6 बजे घोषित किया जाएगा। यदि तीन उम्मीदवार हैं, तो सबसे कम वोट वाले उम्मीदवार को रेस से बाहर कर दिया जाएगा।

अंतिम दो फिर दूसरे दौर के लिए मुकाबला करेंगे। जिसका मकसद सांसदों की पसंद के बारे में जानना है, जिसका रिजल्ट रात 9 बजे घोषित किया जाएगा।
इस दौरान सबसे कम वोट पाने वाला उम्मीदवार बाहर हो सकता है। वैसे ही जैसा कि साल 2016 में थेरेसा मे के प्रधानमंत्री बनने पर हुआ था।इस स्थिति में अकेला बचा हुआ उम्मीदवार अपने आप ही पार्टी का नेता और प्रधानमंत्री बन जाता है। अगर दो उम्मीदवार रहते हैं तो ऐसी स्थिति में पार्टी के सदस्य ऑनलाइन वोटिंग के जरिए 28 अक्टूबर प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here