ब्रिटेन की प्रधानमंत्री Liz Truss ने 45 दिन बाद ही छोड़ी कुर्सी, जानिए क्यों हुआ लिज ट्रस का इस्तीफा

ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने 45 दिन के छोटे से कार्यकाल के बाद आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. लिज ट्रस के लगातार पद छोड़ने की अटकलें पहले से ही चल रही थी. वहीं उन्हें कल यानि 19 अक्टूबर को अपने पद को छोड़ने से इंकार कर दिया था.

0
249
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री Liz Truss ने 45 दिन बाद ही छोड़ी पीएम की कुर्सी, जानिए क्यों हुआ लिज ट्रस का इस्तीफा - APN News
Liz Truss

ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने 45 दिन के छोटे से कार्यकाल के बाद आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. लिज ट्रस के लगातार पद छोड़ने की अटकलें पहले से ही चल रही थी. वहीं उन्हें कल यानि 19 अक्टूबर को अपने पद को छोड़ने से इंकार कर दिया था. लिज ट्रस ने 6 सितंबर 2022 को यूके के प्रधान मंत्री पद की शपथ ली थी इस लिहाज से देखा जाए तो उन्हें प्रधान मंत्री बने हुए एक महीने से कुछ ज्यादा ही हुआ था.

क्यों देना पड़ा इस्तीफा?

ब्रिटेन के तमाम अखबार Liz Truss के अब तक के कार्यकाल में जो फैसले लिए गए हैं उनको वो समझदारी वाले नहीं मान रहे थे. हालांकि ब्रिटेन की सत्ता में जारी उहापोह के बीच प्रधान मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने 19 अक्टूबर को कहा था कि उनसे गलती हुई और उस गलती को मानती हैं लेकिन वो प्रधान मंत्री पद को नहीं छोड़ेंगी.

ये भी पढ़े – पीएम, यूएन प्रमुख ने की मिशन LiFE की शुरूआत, 1 करोड़ लोगों के जुड़ने की उम्मीद

वो फैसलें जिनका हो रहा है विरोध

लिज ट्रस द्वारा पेश किए गए मिनी बजट को लेकर विशेषज्ञ कहते हैं कि इसने बाजार को तबाह कर दिया. ब्रिटिश पाउंड धड़ाम से जमीन पर आ गिरा. अमीर तबके के लिए वो टैक्स कट का वादा कर रही थीं जो अर्थव्यवस्था को और बुरे हालात में पहुंचा देगा. 23 सितंबर को संसद में पेश किए गए मिनी बजट में ट्रस ने टैक्स बढ़ोतरी और महंगाई पर रोक लगाने वाले कुछ कदम उठाए थे लेकिन इसके तुरंत बाद ही उन्होंने इन फैसलों को वापस भी ले लिया.

लिज पर पद के संभालते ही एंटी ग्रोथ को समर्थन के आरोप लग रहे हैं. उनके विरोधी दल के नेता उन पर आरोप लगा रहे हैं कि वो टैक्स कम करके अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना चाहती हैं. वो इसको पूरा करने में असमर्थ रही हैं.

लिज ट्रस ने जब सत्ता संभाली थी तो कमर तोड़ती महंगाई से त्रस्त जनता को उनसे बहुत उम्मीदें थीं. इस समय पूरा यरोप कमरतोड़ महंगाई से जूझ रहा है, 19 अक्टूबर को जारी हुए डेटा के अनुसार ब्रिटेन में 10.1 फिसदी महंगाई दर है जो पिछले 40 वर्षों में सबसे ज्यादा है.

लिज ट्रस को सत्ता की कुर्सी तक पहुंचाने वाला एक प्रमुख चुनावी वादा टैक्स में कटौती करना था. लिज ट्रस ने सत्ता हासिल करने के बाद टैक्स में कटौती तो की लेकिन 2 अक्टूबर 2022 को अपने इस चुनावी वादे से मुकर गई. उन्होंने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के फैसले को भी वापस ले लिया. लिज ट्रस के इस फैसले से पार्टी के अंदर ही बगावत के सुर सुनाई दे रहे थे.

ट्रस के साथ समस्या ये थे कि वो बहुत सारे वादे करके सत्ता में आईं थीं, लेकिन अब जब बारी उन्हें पूरा करने की आई तो मामला उल्टा पड़ता जा रहा है. हालात यहे तक के हो गए है कि खुद उनके सांसद ट्रस का विरोध कर रहे हैं और ब्रिटेन के टीवी नेटवर्क BBC को दिए इंटरव्यू में प्रधान मंत्री ने माफी मांगी थी.

शुक्रवार 14 अक्टूबर 2022 को लिज ने अपने दोस्त, चांसलर और वित्त मंत्री क्वासी वारटेंग को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया. इसके बाद जेरेमी हंट को नया वित्त मंत्री बनाये गए हैं. हंट को अपनी मर्जी का मालिक कहा जाता हैं और वो अपने वित्त मंत्री के कार्यकाल में भी कुछ खास नहीं कर पाए थे.

पार्टी को भी नुकसान

ब्रिटेन में हुए हालिया पोल्स और अप्रूवल रेटिंग को देखे तो लिज ट्रस की कंजर्वेटिव पार्टी पर विपक्षी लेबर पार्टी 33 पॉइंट्स की बढ़त बनाए हुए है. इसके अलावा खुद प्रधान मंत्री की अप्रूवल रेटिंग में भी 47 पॉइंट्स की कमी देखी गई है.

अविश्वास प्रस्ताव की भी हो रही थी चर्चा

एक के बाद एक फैसलों को मिल रही चुनौती से माना जा रहा है कि ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव तैयार हो चुका था. कंजर्वेटिव पार्टी के कई सांसद फिर से प्रधान मंत्री को बदलने की बात करने लगे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here