Crackers On Diwali: दीवाली पर फोड़ सकेंगे पटाखे, जानें क्या है आपके शहर में पटाखे फोड़ने का समय

0
158
Crackers On Diwali: दीवाली पर फोड़ सकेंगे पटाखे, जानें क्या है आपके शहर में पटाखे फोड़ने का समय
Crackers On Diwali: दीवाली पर फोड़ सकेंगे पटाखे, जानें क्या है आपके शहर में पटाखे फोड़ने का समय

Crackers On Diwali: देश के कुछ राज्यों में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है तो कहीं पटाखे फोड़ने की समय सीमा तय की गई है। दरअसल, राज्यों में पटाखे फोड़ने पर इसलिए पाबंदी लगाई गई है क्योंकि इससे काफी ज्यादा प्रदुषण बढ़ता है। पटाखों पर लगे प्रतिबंध से इसके व्यापारियों पर बेहद बुरा असर पड़ा है। इससे बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट में पटाखे के प्रतिबंध को हटाने के लिए याचिका भी दाखिल की गई थी लेकिन कोर्ट ने यह कह कर याचिका खारिज कर दी कि जश्न मनाने के तरीके और भी हैं, आप अपना पैसा मिठाई पर खर्च करें।

green cracker 2018102512232697

Crackers On Diwali: राजधानी में पूरी तरह से बैन हैं पटाखे

पिछले कुछ सालों से लगातार राजधानी में पटाखों पर बैन लगाया जा रहा है। इसका कारण राजधानी में बढ़ रहा प्रदुषण है। कुछ राज्यों में पटाखे फोड़ने की अनुमति है लेकिन केवल ग्रीन पटाखे, लेकिन दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग चुका है और अगर कोई पटाखे फोड़ते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 6 महीने की जेल के साथ-साथ जुर्माना भी देना पड़ेगा। वहीं, पटाखे बनाने, बेचने और स्टोर करने वालों को 3 साल की जेल और 5 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।

guidelines for burning crackes 1665204643

Crackers On Diwali: जानें अपने शहर में पटाखे फोड़ने का समय

कुछ राज्यों में पटाखे फोड़ने की अनुमति तो दी है लेकिन इसके साथ ही कुछ शर्तें भी हैं। सभी राज्यों ने हालातों को देखते हुए पटाखे फोड़ने का समय निर्धारित किया है। तमिलनाडु का शिवकाशी पटाखों का बहुत बड़ा हब है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कारोबार से तकरीबन 6.5 लोगों का परिवार जुड़ा हुआ है। इस राज्य में पिछले चार सालों से पटाखे फोड़ने के लिए केवल दो घंटे का समय दिया जाता है। तमिलनाडु में दीवाली के दिन सुबह 6 से 7 बजे तक और रात में 7 से 8 बजे तक पटाखे फोड़ सकते हैं। साथ ही, पुडुचेरी में भी पटाखे फोड़ने के लिए यही समय तय किया गया है।

Crackers On Diwali: पंजाब में दीवाली के दिन सिर्फ दो घंटे तक पटाखे फोड़ने की अनुमति दी गई है। इस दिन रात को 8 बजे से 10 बजे तक पटाखे फोड़े जा सकते हैं। साथ ही पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह का कहना है कि केवल ग्रीन पटाखों को फोड़ने की अनुमति दी गई है, यदि कोई ग्रीन पटाखों के अलावा बाकि पटाखों की बिक्री या स्टोरेज करता है तो इसको दंड दिया जाएगा।

firecrackers1 1604490309

Crackers On Diwali: पश्चिम बंगाल में ग्रीन पटाखों के अलावा किसी अलग तरह के पटाखों और बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। काली पूजा और दीवाली के दिन दो घंटे रात के 8 बजे से 10 बजे तक पटाखे जला सकते हैं। साथ ही पश्चिम बंगाल में छठ पूजा के दिन भी सुबह 6 बजे से 8 बजे तक पटाखे जलाने की अनुमति दी गई है।

Crackers On Diwali: हरियाणा सरकार की ओर से ग्रीन पटाखों को छोड़कर बाकि सभी तरह के पटाखों पर रोक लगा दी गई है। सरकारी आदेश के अनुसार ग्रीन पटाखों के अलावा सभी पटाखों में से जहरीली गैस निकलती है जो कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकती है। इसलिए ग्रीन पटाखों के अलावा किसी भी तरह के पटाखों के बिक्री, स्टोरेज और मैन्यूफैक्चरिंग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है।

संबंधित खबरें:

Diwali Rangoli Designs: इस दीवाली घर के आंगन में बनाएं ये खास रंगोली, हर कोई कहेगा-वाह क्या बात है! देखिये ये अनोखे डिजाइन..

Diwali 2022: जानिए कैसे इस दीवाली के मौके पर कम बजट में अपने घर को कर सकते हैं रोशन?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here