Nepal Politics: पुष्प कमल दहल प्रचंड बने नेपाल के प्रधानमंत्री, ढाई साल का होगा कार्यकाल

0
242
Nepal Politics
Nepal Politics

Nepal Politics: रविवार को राष्ट्रपति से मिलकर पुष्प कमल दहल प्रचंड ने अपनी पीएम उम्मीदवारी का आवेदन सौंपा। दहल ने राष्ट्रपति के सामने निर्दलीय सांसदों समेत 169 सांसदों का समर्थन का दावा किया। इसके बाद राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने पुष्प कमल दहल प्रचंड को नेपाल का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। बता दें कि इससे पहले दिन में नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के बीच पीएम पद को लेकर सहमति नहीं बन पाई। इसके बाद विपक्षी सीपीएन-यूएमएल और अन्य छोटे-छोटे दलों ने पुष्प कमल दहल को अपना समर्थन दिया। जिसके बाद प्रचंड को राष्ट्रपति ने पीएम नियुक्त किया है।

बता दें कि नेपाल में राजनीति एक नया मोड़ ले रही है। यहां राजनीतिक दलों के बीच पीएम पद को लेकर जंग तेज हो गई थी। चूंकि CPN, विश्व पार्टी द्वारा ढाई साल के लिए सत्ता साझा करने के लिए लाए गए प्रस्ताव का विरोध कर रही है, इसलिए समस्या फिर से उभरती दिख रही है। गठबंधन में शामिल कांग्रेस पार्टी ने प्रचंड के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। लेकिन माकपा यह दबाव बना रही है कि पहले वे सत्ता संभालेंगे। नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने सभी पार्टियों से नई सरकार के गठन पर रविवार तक फैसला लेने की अपील की है। हालांकि अब प्रचंड को पीएम नियुक्त कर दिया गया है।

Nepal Politics: प्रचंड की पार्टी का ढाई साल वाला फॉर्मूला

सत्ता के लिए छह दलों के गठबंधन में अंदरूनी कलह शुरू हो गई है। गतिरोध जारी है क्योंकि प्रचंड की पार्टी और सीपीएन पार्टी का कहना है कि प्रधानमंत्री के रेस में वे आगे हैं। प्रचंड की पार्टी हर ढाई साल में सत्ता में हिस्सेदारी का प्रस्ताव लेकर आई है। उनकी पार्टी ने यह भी घोषणा की कि उनकी पार्टी की ओर से पुष्प कमल दहल प्रचंड प्रधानमंत्री बनेंगे। हालांकि, सीपीएन पार्टी ने प्रचंड के प्रस्ताव को दरकिनार कर दिया है। कोरी ने कहा कि वे पहले सत्ता संभालेंगे। उधर, कांग्रेस पार्टी ने कहा कि प्रचंड का प्रस्ताव अभी भी हास्यास्पद है। हालांकि नेपाली कांग्रेस को इस बात की चिंता सता रही है कि ढाई साल सत्ता में रहने के बाद कहीं वह किसी बहाने अपना समर्थन वापस तो नहीं ले ले।

Nepal Politics: राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी
Nepal Politics: राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी

एक महीने के भीतर साबित करना होगा बहुमत

नेपाल कांग्रेस-CPN माओवादी नेपाल में सरकार बनाने को तैयार हैं। नेपाली कांग्रेस पार्टी के सूत्रों का कहना है कि प्रचंड पहले ढाई साल तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे। प्रचंड के बाद CPN-UML पार्टी सत्ता संभालेगी। यानी पूर्व प्रधानमंत्री ओली फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। इस बीच, प्रचंड ने रविवार को सत्तारूढ़ माओवादी केंद्र का समर्थन करने से इनकार कर दिया। नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पडेल ने गठबंधन छोड़ने के फैसले की पुष्टि की। जैसा कि नेपाल के राष्ट्रपति ने सुझाव दिया है, यदि पार्टियां रविवार तक नई सरकार बनाने के लिए कदम नहीं उठाती हैं, तो संभावना है कि राष्ट्रपति सबसे बड़ी पार्टी के नेता को प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगे। इस सरकार को एक महीने के भीतर बहुमत साबित करना होगा। अगर बहुमत साबित नहीं होता है तो फिर से चुनाव होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here