भूकंप से नेपाल में मची तबाही, 6 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी…

पीएम देउबा ने व्यक्त की संवेदना

0
175
Earthquake in Nepal
Earthquake in Nepal

Earthquake in Nepal: बीती मंगलवार रात नेपाल सहित उत्तर भारत में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें देश की राजधानी दिल्ली सहित इसके आसपास के क्षेत्र भी थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। इस भूकंप ने नेपाल में तबाही मचाई है और 6 लोगों की जान जा चुकी है। भूकंप का केंद्र नेपाल में ही था। रात करीब 1 बजकर 57 मिनट पर भूकंप आया था। इससे लोगों में डर का माहौल बना गया। लोग आधी रात को अपने घरों से बाहर निकल आए।

Earthquake in Nepal
Earthquake in Nepal

Earthquake in Nepal: रेस्कयू ऑपरेशन के लिए सेना के जवान तैनात

मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप का केंद्र पड़ोसी देश नेपाल में था। यह केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। बताया गया कि नेपाल के दोती जिले में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसी जिले में एक मकान गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि यहां पर नेपाल सरकार ने बचाव कार्य के लिए रेस्क्यू टीम को तुरंत तैनात कर दिया है। इस कार्य में सेना के जवानों को भी लगाया गया है। बताया गया कि भूकंप के ये झटके नेपाल, भारत सहित चीन में भी महसूस किए गए।

Earthquake in Nepal
Earthquake in Nepal

पीएम देउबा ने व्यक्त की संवेदना
नेपाल में आए भूकंप और तबाही को लेकर वहां के पीएम शेर बहादुर देउबा ने ट्वीट कर पीड़ित परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा “भूकंप में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैंने संबंधित एजेंसियों को प्रभावित क्षेत्रों में घायलों और पीड़ितों के तत्काल व उचित उपचार की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।”
मालूम हो कि नेपाल में पिछले कुछ दिनों में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। हिमालय के इसके क्षेत्र में कई बार भूकंप के कभी तेज तो कभी धीमे झटके महसूस किए गए। वहीं, 8 नवंबर को यहां 2 बार भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए थे।

24 घंटे में भारत में आए भूकंप के 3 झटके
वहीं, राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, 8 नवंबर सुबह 4 बजकर 37 मिनट से लेकर 9 नवंबर की सुबह 6 बजकर 27 मिनट तक उत्तर भारत में भूकंप के 3 झटके महसूस किए। इसमें सबसे तेज भूकंप के झटके बीती रात 1 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल में था, जो उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से महज 90 किलोमीटर दूर था। इसके बाद बुधवार सुबह फिर से भूकंप आया, जिसका केंद्र पिथौरागढ़ ही रहा। भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही।

यह भी पढ़ेंः

DY Chandrachud बने देश के नए मुख्य न्यायाधीश, जानें Judiciary के क्षेत्र में उनका अब तक का सफर…

DY Chandrachud बने देश के 50वें चीफ जस्टिस, जानें कितने साल का होगा इनका कार्यकाल?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here