ब्रिटिश पीएम Rishi Sunak और उनकी पत्नी ‘एशियन रिच लिस्ट’ में शामिल, जानिए कौन है टॉप पर?

0
186
Asian rich list 2022
Asian rich list 2022

Asian Rich List 2022: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का नाम टॉप रिच लिस्ट में शामिल हो गया है। बीते दिनों ब्रिटेन में दोनों का नाम ‘एशियन रिच लिस्ट 2022’ में शामिल किया गया है। सुनक और अक्षता मूर्ति की अनुमानित कुल संपत्ति 790 मिलियन पाउंड बताई गई है। जिसके बाद वह इस लिस्ट में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस साल के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 113.2 अरब पाउंड है। जिसका मतलब यह है कि पिछले साल के मुकाबले 13.5 अरब पाउंड ज्यादा। अगर सुनक की बात करें तो वह पहले बैंकर थे इसके बाद वह राजनेता बने। इतना ही नहीं 210 वर्षों में वह अब तक के सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधान मंत्री भी है।

Asian rich list 2022
Asian rich list 2022

Asian Rich List 2022: 15 मिलियन पाउंड की अचल संपत्ति के मालिक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रिटिश पीएम सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति करीब 15 मिलियन पाउंड की अचल संपत्ति के मालिक हैं। ‘द गार्जियन’ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार दंपती के पास यूके और कैलिफोर्निया में भी चार अचल संपत्तियां मौजूद हैं। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था. उनके माता-पिता दोनों भारतीय मूल के थे।

210 वर्षों में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधान मंत्री

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधान मंत्री हैं। आंकड़ों के मुताबिक, ज्यादातर अरबपतियों की संपत्ति पिछले साल की तुलना में बढ़ी है या उतनी ही बनी हुई है। ऋषि सुनक ने 25 अक्टूबर को ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था।

श्री प्रकाश लोहिया की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है

Asian rich list 2022
Asian rich list 2022

बता दें कि एशियाई अमीरों की सूची में 16 अरबपति हैं, इस लिस्ट में पिछले साल के मुकाबले एक अधिक है। इनमें कई ऐसे अरबपतियों की बात करें तो कई लोगों की संपत्ति पिछले साल की तुलना में बढ़ी या वैसी ही बनी हुई है। कहा जा रहा है कि इस साल श्री प्रकाश लोहिया और उनके परिवार की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। लोहिया परिवार, जो पिछले साल 4 बिलियन पाउंड का था, अब 8.8 बिलियन पाउंड की संपत्ति से दोगुना है। लोहिया इंडोरमा कॉरपोरेशन के मैनजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन हैं। यह दुनिया की बड़ी पॉलिस्टर कंपनियों में से एक है। वह एक भारतीय मूल के इंडोनेशियाई अरबपति व्यवसायी हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here