Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से Delhi-NCR के मौसम में होगा बदलाव,अधिकतम पारा 42 डिग्री सेल्सियस पार होने की संभावना

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान में वृद्धि शुरू होने से देश के उत्तर पश्चिम हिस्सों में लू की स्थिति पैदा हो जाएगी।

0
177

Weather Update: हाल ही में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग की मानें तो इसे प्री मानसून की आहट के रूप में देखा जा रहा है। यही वजह है कि दिल्‍ली से सटे हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में धूल भरी आंधी, गरज के साथ बौछार और कहीं तेज बारिशत होने की संभावना बनी हुई है। इससे पारे में गिरावट के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है।दिल्‍ली में सोमवार की सुबह का आगाज खिली धूप के साथ हुआ, आज राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है।

Weather Update: लू के थपेड़े करेंगे परेशान

weather update
weather update

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान में वृद्धि शुरू होने से देश के उत्तर पश्चिम हिस्सों में लू की स्थिति पैदा हो जाएगी। मई और जून की पहली छमाही के दौरान पूर्व मानसून गतिविधियों की तीव्रता और आवृत्ति में वृद्धि होगी। दोपहर में आंधी-तूफान और बारिश के दौरान कभी-कभार राहत मिलेगी। दरअसल एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर अच्छी बारिश और गरज के साथ बौछारें दे रहा है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब और हरियाणा के हिस्सों पर बना हुआ है।

दिन में आसमान साफ रहेगा, अगले 24 घंटों में दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। राजस्थान में फिर से गर्मी बढ़ने की आशंका है। प्रदेश में मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में लू का अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Update: देश के पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में बारिश की चेतावनी

strom
weather Update


मौसम विभाग के अनुसार देश के पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में बारिश की संभावना है।अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में इस महीने की शुरुआत से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। जानकारी के अनुसार मेघालय के री-भोई जिले में एक चक्रवाती तूफान से 1000 से अधिक घर प्रभावित हुए।जबकि 5 अप्रैल को बारिश और भूस्खलन की वजह से राज्य में दो लोगों मौत हो गई थी।

Weather Update: यहां जानें अपने शहर का तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्‍यूनतम तापमान
दिल्‍ली4226
नोएडा4226
फरीदाबाद4226
मुंबई3227
कोलकाता3428
चेन्‍नई3628
लखनऊ4329

(नोट- तापमान डिग्री सेल्सियस में दिया गया है)

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here