Delhi-NCR: सर्दी की दस्तक के साथ ‘खराब’ श्रेणी में पहुंचा दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स, GRAP का दूसरा चरण लागू

Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। समग्र वायु गुणवत्ता (Overall Air Quality) ‘खराब श्रेणी’ में दर्ज की गई है।

0
28
Delhi NCR Pollution
Delhi NCR Pollution

Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में सर्दी दस्तक दे चुकी है। इस बीच प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। रविवार (22 अक्टूबर) की सुबह समग्र वायु गुणवत्ता (Overall Air Quality) ‘खराब श्रेणी’ में दर्ज किया गया है।

बता दें, इसके बहुत खराब श्रेणी में पहुंचने की आशंका के बीच कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने शनिवार, 21 अक्टूबर को दशहरे से पहले ही ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी GRAP-2 लागू करने का फैसला किया है। इसी के साथ दिल्ली-एनसीआर में अब GRAP-1 के साथ GRAP-2 की पाबंदियां भी लागू कर दी गई हैं।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार को 173 के मुकाबले 266 दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, इंडिया गेट के पास कर्तव्य पथ पर वायु गुणवत्ता 266 और IGI टर्मिनल T3 पर 276 दर्ज की गई। इस बीच, नोएडा में AQI 290 (खराब) और गुरुग्राम में 152 (मध्यम) दर्ज किया गया।

FotoJet 2023 10 22T110218.814
Delhi-NCR Pollution

Delhi-NCR में GRAP-2 लागू

नई दिल्ली में आनंद विहार की वायु गुणवत्ता सबसे खराब रही। यहां 345 AQI के साथ एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब श्रेणी’ में पहुंच गई। आईटीओ में 309 AQI और न्यू मोती बाग 360 AQI दर्ज किया गया। द्वारका सेक्टर-8 में 313 AQI दर्ज किया गया। दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई का लेवल 248 तक पहुंचने पर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) शनिवार को एक्शन में नजर आया और इसकी उप-समिति ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण II को लागू करने का फैसला किया।

Delhi-NCR: जीआरएपी II के तहत, सरकार निजी वाहनों के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए पार्किंग शुल्क बढ़ाने और सीएनजी/इलेक्ट्रिक बसों और मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने जैसे कदम उठाती है। मौसम विभाग की बात करें तो दिल्ली-NCR में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here