दिल्लीवालों के फेफड़ों में रोजाना पहुंच रहा 40 से 50 सिगरेट का धुआं! अस्पतालों में 20 प्रतिशत बढ़े मरीज, ग्रैप-3 लागू

0
100

Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में प्रदूषण गंभीप रूप लेता जा रहा है। आंखों में जलन, सिर में दर्द व गले में खराश जैसी समस्याओं से जुड़े मरीज अस्पतालों का रुख कर रहे हैं। एक समाचार संस्थान से बात करते हुए सफदरजंग अस्पताल के पल्मोनोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. नीरज गुप्ता ने कहा, “हम जानते हैं कि प्रदूषण के चलते हर साल मरीजों की संख्या बढ़ती रहती है। साथ ही उनकी समस्याओं पर भी प्रदूषण गंभीर प्रभाव डालता है। सफदरजंग अस्पताल निगरानी कर रहा है कि क्या AQI या वायु प्रदूषण के चलते मरीजों की संख्या पर कोई सीधा प्रभाव पड़ रहा है?”

FotoJet 41
Delhi Pollution

उन्होंने बताया कि सफदरजंग अस्पताल में, ओपीडी में मरीजों की संख्या में 20 फीसदी की वृद्धि हुई है। डॉ. गुप्ता ने कहा कि पिछले सप्ताह से मरीजों में समस्याएं बढ़ने लगी हैं और कई लोगों को सूखी खांसी, आंखों और गले में जलन के साथ-साथ सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो रहा है।

Delhi Pollution: बिना पिए 40-50 सिगरेट पी रहे लोग!

दिल्ली में कुछ जगहों पर वातावरण में पीएम 10 का स्तर 800 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक पहुंच गया है। ऐसी स्थिति में धूम्रपान नहीं करने वाले व्यक्ति के फेफड़े में भी सांस के जरिये 40 से 50 सिगरेट पीने के बराबर धुआं पहुंच रहा है।

Delhi Pollution: ग्रैप का तीसरा चरण लागू

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली के मुंडका इलाके का औसत एक्यूआई 500, आईटीओ में 451, नजफगढ़ में 472, आईजीआई एयरपोर्ट में 500, नरेला में 500 दर्ज किया गया। वहीं नोएडा के सेक्टर-125 में एक्यूआई 400 पर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है। सेक्टर-62 में 483, सेक्टर-1 में 413 और सेक्टर-116 में 415 पर ‘गंभीर’ श्रेणी में एक्यूआई रहा।

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में वृद्धि के बीच वायु गुणवत्ता पैनल ने गुरुवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया है। जिसमें गैर-जरूरी निर्माण और तोड़-फोड़ के काम पर रोक शामिल है। सीएक्यूएम की मीटिंग के बाद राजधानी में ग्रैप-3 को लागू करने का फैसला लिया गया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here