Weather Update: Delhi-NCR में 11 जून को होगा बड़ा बदलाव, झुलसाने वाली गर्मी और लू से राहत महसूस करेंगे लोग

Weather Update: 11 जून को भारी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा उत्तर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बादल और हल्की बारिश होने की संभावना है।11 जून से हीटवेव खत्म हो जाएगी।

0
183
Weather Update: jaaniye aaj ka masuam
Weather Update

Weather Update:दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में गर्मी अपने चरम पर है। पिछले कई दिनों से पारा लगातार 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। झुलसाने वाली गर्मी के बीच एक राहत भरी खबर मिली है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके. जेनामनी के अनुसार 11 जून को भारी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा उत्तर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बादल और हल्की बारिश होने की संभावना है।

11 जून से हीटवेव खत्म हो जाएगी। हालांकि अभी हीटवेव यानी लू के कहर को ध्‍यान में रखते हुए विभाग की ओर से 3 दिन के लिए येलो वार्निंग जारी की है।

Weather Update
दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का कहर

Weather Update: तपिश और पारे ने किया बेहाल

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है।विभाग के अनुसार यहां के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है।आईएमडी के अनुसार दिन के समय तेज धूप के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी होगी।आने वाले दिनों में दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।शुक्रवार को राजधानी दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस था।

Weather Update: जलवायु परिवर्तन का दिखा असर

मौसम पर जलवायु परिवर्तन का असर साफ नजर आ रहा है। इसी का नतीजा है कि इस बार मई महीने का पहला पखवाड़ा सूखा रहा तो दूसरे में आंधी और बारिश दोनों का दौर चला।

औसत तापमान में भी बहुत ज्यादा अंतर नहीं दिखा।मौसम विभाग के मुताबिक मई का औसत अधिकतम तापमान है 39.5 डिग्री सेल्सियस जबकि इस बार 0.6 डिग्री ज्यादा 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते माह में 13 दिन ऐसे रहे जब यह तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। जबकि औसत न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस है। इस बार यह 0.2 डिग्री ज्यादा यानी 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here